भारतीय रेलवे हेल्पलाइन नंबर के बारे में सब कुछ जानें

यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे पीएनआर स्थिति, किराया पूछताछ, आपातकालीन चिकित्सा, गंदे कोच की सफाई या सुरक्षा मुद्दों से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए हेल्पलाइन नंबर प्रदान करती है। आप केवल एक कॉल / एसएमएस के साथ अपने सभी प्रश्न हल कर सकते हैं।

To read this news in English

कुछ महत्वपूर्ण रेलवे हेल्पलाइन नंबर हैं –

पीएनआर स्थिति, आगमन / प्रस्थान, किराया पूछताछ, ट्रेन में भोजन, सीट की उपलब्धता, ट्रेन की स्थिति1800-111-139
सुरक्षा मुद्दे (अखिल भारतीय सुरक्षा हेल्पलाइन संख्या)1800-111-182
चिकित्सा आपातकालीन, भोजन और खानपान, स्वच्छता1800-111-138
क्लीन कोच के लिए – एसएमएस करे स्वच्छ <स्पेस> पीएनआर नंबर58888

 

रेलवे हेल्पलाइन नंबर, 139, ने फोन पर 1.6 अरब से अधिक और एसएमएस द्वारा 458 मिलियन पूछताछ की है। यह सेवा 17 जुलाई 2007 को शुरू हुई और जल्द ही अपने 10 वें जन्मदिन को मनाएगी। आईआरसीटीसी के अनुसार, रेलवे जांच संख्या एक कॉल सेंटर में प्रति दिन औसतन 2 से 3 लाख कॉल प्राप्त होती है। चार क्षेत्रीय रेल कॉल सेंटर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में स्थित हैं और वे सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं। इंटरैक्टिव वॉयस रिकॉर्डर (आईवीआर) 12 भाषाओं में दर्ज है, अर्थात् हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलगु, बंगाली, असमिया और उड़िया।

पब्लिक रिलेक्शन ऑफिसर संदीप दत्ता ने कहा कि 139 का उपयोग एजेंटों की मदद से ई-टिकट (आरक्षित) बुक करने के लिए भी किया जा सकता है और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और इ-वॉलेट जैसे कई भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं। इस प्रक्रिया में, आपको आईआरसीटीसी लॉगइन आईडी की आवश्यकता नहीं है। यह उन लोगों के लिए एक महान उपयोगि है, जिनके पास कंप्यूटर, स्मार्टफोन नहीं है और वे तकनीकी रूप से कुशल नहीं हैं।