भारत की 5 अद्वितीय ट्रेन यात्राएं

रेलगाड़ी से यात्रा भारत में एक असाधारण अनुभव है, और किसी को भी इस अद्भुत अवसर को खोना नहीं चाहिए। भारत, इसकी संस्कृति और इसके अनदेखे परिदृश्य को अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेन की सवारी लेना है। नीचे सूचीबद्ध भारत के शीर्ष 5 दर्शनीय रेल मार्ग हैं –

Read this news in English..

दार्जिलिंग हिमालय रेलवे (जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग)

यह ट्रेन यात्रा आपको हिमालय की पहाड़ियों से लेकर चाय बागानों और घने जंगलों के माध्यम से ले जाती है और यदि आसमान काफी स्पष्ट हैं, तो आप शानदार कंचनजंगा शिखर की एक झलक पा सकते हैं। पहाड़ी हवा में साँस लें, सुंदर चाय बागानों का आनंद लें और सभी तरह से प्राकृतिक दृश्यों पर चकित हों।

गोवा एक्सप्रेस (वास्को दा गामा से लोंडा)

गोवा एक्सप्रेस गोवा में वास्को डी गामा से कर्नाटक के लोंडा तक चलता है। पहाड़ी घाट और झरने के साथ बिंदीदार राजसी पश्चिमी घाट के माध्यम से यह ट्रेन गुजरता है. जब ट्रेन झरने से गुजरती है तब आपके चेहरे पर ठंडे पानी की फुहार का आनंद लें।

द आइलैंड एक्सप्रेस (कन्याकुमारी-त्रिवेंद्रम)

एक छोटी ट्रेन की सवारी, द आइलैंड एक्सप्रेस दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों के माध्यम से जाता हैं । यह यात्रा आपको नारियल के पेड़ों, अलंकृत केरलाइट मंदिरों और चर्चों के माध्यम से ले जाती है ।

मंडपम – पाम्बन – रामेश्वरम

एक पतले पुल पर चल रहा, मंडपम -पम्बान-रामेश्वरम मार्ग, तमिलनाडु में मंडपम को रामेश्वरम द्वीप से जोड़ता है। यह भारत में सबसे खतरनाक मार्गों में से एक है। अपने गंतव्य के लिए समुद्र के प्राचीन दृश्यों से मुग्ध हो जाइये ।

माथेरान हिल रेलवे

भारत की एक विरासत रेलवे, माथेरान हिल रेलवे नेरल और माथेरान के बीच चल रहा है। यह एक अदभुत यात्रा है जो लगभग 281 रोमांचकारी मोड़ लेता है और यात्रियों को सुंदर दृश्यों का आनंद देता है ।