आईआरसीटीसी स्वच्छ पानी के लिए स्टेशनों पर 1,100 पानी की वेंडिंग मशीन स्थापित करेगा

भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) 2017-2018 में 450 स्टेशनों पर 1,100 पानी की वेंडिंग मशीन स्थापित करने की योजना बना रही है। इस कदम का मुख्य उद्देश्य पूरे देश के रेल परिसर में उचित दर पर स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। ये मशीनें सिर्फ 1 रुपये में 300 मिलीलीटर पानी देंगी।

Read this news in English..

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, रेलवे मंत्रालय ने कहा कि ये पानी वेंडिंग मशीन केवल कम लागत पर स्वच्छ पेयजल ही उपलब्ध नहीं कराएंगे बल्कि यह करीब 2,000 लोगों के लिए रोजगार सृजित करने में मदद करेगा।मंत्रालय ने कहा है कि,

वर्तमान में, देश में 345 स्टेशनों पर 1,106 पानी की वेंडिंग मशीनें हैं।

2015 में, पानी की वेंडिंग मशीन स्थापित करने का प्रोजेक्ट सस्ते और स्वच्छ जल की आपूर्ति के लिए लाया गया था। रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) के प्रावधान के माध्यम से पानी वितरित किया जाता है और मशीनें स्वतन्त्र रूप से या मैन्युअल मोड के माध्यम से प्रबंधित करी जाती हैं।

मंत्रालय के मुताबिक, “इन मशीनों के माध्यम से वितरित पानी बोतलबंद खनिज पानी से ज्यादा सस्ता होगा”। आधा लीटर पानी की लागत 3 रुपये होगा, जबकि एक लीटर पानी 5 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा, दो लीटर पानी 8 रुपये और पानी का कैन 20 रुपये में ख़रीद सकते हैं।