जानें ixigo trains ऐप की प्रमुख विशेषताएँ!

ट्रेन की यात्रा का अपना अलग ही आनंद है! जितना इंतज़ार हमें अपनी पसंदीदा जगह पहुँचने का होता है, उतना ही मज़ा सफ़र के दौरान अजनबियों से बातें करने में आता है।ख़ूबसूरत नज़ारे और प्राकृतिक सौंदर्य, इस अनुभव को और भी बढ़ा देते हैं।

Read in English…

ट्रेन यात्रा के इस अनुभव को और भी बेहतर बनाता है ixigo का trains ऐप, जिसकी अत्याधुनिक तकनीक और ख़ास फ़ीचर्स से आप अपनी अगली ट्रिप बहुत ही आसानी से बुक कर सकते हैं।  

एक बार ixigo से बुकिंग करने के बाद इन फ़ीचर्स से आपको बुकिंग संबंधी सभी अपडेट मिलते रहेंगे।

कुछ ख़ास फ़ीचर्स निम्नलिखित हैं:

रनिंग स्टेटस:
अब ट्रेन पहुँचने में कितना समय लगाएगी, यह जानना हुआ आसान! यह फ़ीचर आपको अपनी ट्रेन का करेंट स्टेटस पता लगाने में मदद करता है। बस एक बार टैप करें और जानें ट्रेन की करेंट लोकेशन, लेट स्टेटस, प्लेटफॉर्म नंबर, तय की गई दूरी, आगमन और प्रस्थान का संभावित समय आदि।इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल इंटरनेट के बिना भी कर सकते हैं! बस अपना GPS हर समय ऑन रखें।  

एंटरटेनमेंट सेक्शन:
एंटरटेनमेंट के बिना ट्रेन यात्रा भला पूरी हो सकती है क्या? आपकी ऐप स्क्रीन के निचले हिस्से में ‘ट्रिप’ और ‘प्रोफ़ाइल’ के साथ यह सेक्शन भी है। इसमें निम्नलिखित फ़ीचर्स शामिल हैं:

न्यूज़:
यात्रा के दौरान रेलवे से जुड़ी दिलचस्प ख़बरें, अपडेट और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यह सबसे उपयुक्त स्थान है।  

रेडियो:
आप अपनी रूचि के अनुसार विविध विषयों जैसे – स्वास्थ्य, लाइफ़स्टाइल, कॉमेडी, न्यूज़ आदि से संबंधित पॉडकास्ट सुन सकते हैं।  

गेम:
इस सेक्शन में आप सबसे कूल वीडियो गेम खेल सकते हैं। गेम का भरपूर मज़ा उठाने के लिए आपके पास बस इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ट्रेन बुक करें


PNR स्टेटस/प्रिडिक्शन:
सुरक्षित और आरामदायक ट्रेन यात्रा के लिए अपना PNR स्टेटस ऑनलाइन देखना बहुत ही ज़रूरी है। यह और भी महत्वपूर्ण तब हो जाता है जब आपकी टिकट प्रतीक्षारत है। यह फ़ीचर आपको यह बताने में मदद करता है कि आपकी सीट कन्फर्म्ड हुई या नहीं। इसके साथ ही, इस फ़ीचर के द्वारा आप अपनी प्रतीक्षारत सीट कन्फर्म होने की संभावना भी देख सकते हैं।  

स्टेशन अलार्म:
क्या आप उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें हमेशा अपना स्टेशन छूट जाने की चिंता लगी रहती है? अब परेशान होने की कोई बात नहीं, क्योंकि ixigo trains ऐप से आप अपने गंतव्य स्टेशन के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं। अगर आप यात्रा के दौरान ट्रेन में सो रहे हैं, तो यह अलार्म आपके गंतव्य स्टेशन आने से पहले आपको जगा देगा।  

सीट उपलब्धता:
कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब आपको ट्रेन में कन्फर्म्ड सीट नहीं मिलती है। यह फ़ीचर आपको उन स्थितियों में आपकी पसंदीदा सीट की उपलब्धता देखने में मदद करता है।

तो ixigo trains ऐप के इन शानदार फ़ीचर्स का उपयोग करें और अपनी बुकिंग से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाएँ।