भारतीय रेलवे आपको एक अद्भुत ट्रेन अनुभव देने के लिए है तैयार

पिछले कुछ सालों में, भारतीय रेलवे की खराब सेवाएं, जैसे  खानपान सेवा ,अशुद्ध शौचालयों और कंबल के लिए आलोचना की गई है। इसलिए, अब रेलवे विकास को बढ़ावा देने और ग्राहकों की संतुष्टि को सुनिश्चित करने के लिए अपने विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार है। भारतीय रेल ने हाल ही में कई नई ट्रेनों की शुरुआत की है जो नई-तकनीकी सुविधा से सुसज्जित हैं।

Read this news in English..

भारतीय रेल के द्वारा किये गए ये बदलाव यात्रियों को एक अलग अनुभव देंगे:

नए बदलाव की पहल

रेलगाड़ियों को एक नया रूप देने के लिए, रेलवे ने विज्ञापनों के लिए निविदाएं आमंत्रित करने का निर्णय लिया है जिसमे  10,000 ट्रेनों में लगभग 35,000 कोचों विज्ञापन लगाए जायेगे।

यह कदम माल ढुलाई और यात्री यातायात के अलावा राजस्व उत्पन्न करेगा। इसमें रेलवे प्लेटफार्मों पर वीडियो, फिल्में स्ट्रीमिंग और एटीएम स्थापित करने, गाड़ियों के भीतर रेडियो चैनल को शामिल करना है।

नई खानपान नीति

कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे द्वारा परोसा जाने वाला भोजन मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है। सैंडविच, जूस, स्वादिस्ट दूध, बिस्कुट आदि जैसे स्नैक्स बुनियादी स्वच्छता मानकों से मेल नहीं खाते हैं। “नल से सीधे पानी का इस्तेमाल किया जाता है।खाद्य पदार्थों को मक्खियों, कीड़े और धूल से बचाने के लिए कवर नहीं किया जाता है”।

अब, भारतीय रेलवे द्वारा नई खानपान नीति के तहत, सभी मोबाइल इकाइयों में कैटरिंग सेवाएं प्रबंधित करने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को दी गई है।

गाड़ियों में देरी

सीएजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 16 सुपरफ़ास्ट ट्रेने  गति प्राप्त करने में विफल रही और  21 सुपर फास्ट ट्रेनों को 16804 में 3000 दिनों के लिए अपनी निर्धारित गति से नहीं चल पायी।हालांकि, भारतीय रेलवे नई सुपरफास्ट ट्रेनों को लाने पर  काम कर रही हैं जो यात्रा के समय को कम कर देगी; उदाहरण के लिए, तेजस एक्सप्रेस को मुंबई-गोवा मार्ग पर लॉन्च किया गया है।

नई तकनीकों का प्रयोग

भारतीय रेल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला पर काम कर रहा है और उसने अपनी पहली सौर-शक्ति वाला ट्रेन भी लॉन्च की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, “यह ट्रेनों को अधिक पर्यावरण-अनुकूल बनाने की दिशा में एक “नया कदम” है।”

गंदा लिनन

सीएजी रिपोर्ट के बाद गंदे लिनेनों का उपयोग करने के लिए रेलवे की आलोचना के बाद , भारतीय रेलवे ने यह घोषणा की कि वह मौजूदा कंबल को डिजाइनर लाइट-वेट कंबल के साथ बदल देगा।

वाईफाई कनेक्शन

पूरे देश में 125 से अधिक स्टेशनों पर वाई-फाई सिस्टम सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद, रेलवे अब सभी वाई-फाई के जरिए इंटरनेट पर त्वरित वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग प्रदान करेगा। एक तथ्य के रूप में, यह सेवा तेजस, दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस, और अन्य लक्जरी ट्रेनों में पहले से मौजूद है।

जैव शौचालयों

मानव अपशिष्ट को रेलवे पटरियों पर फेंकने के लिए, रेल कोच में बायो-शौचालय लगाए जा रहे हैं। 31 मार्च 2017 तक, कई डिब्बों में लगभग 67,176 जैव-शौचालय स्थापित किए गए और रेलवे स्टेशनों पर 45 से अधिक ग्रीन शौचालय स्थापित किए गए हैं।

बेहतर बुनियादी ढांचे

2017-18 के बजट के अनुसार, प्रधान मंत्री कार्यालय ने भारतीय रेलवे को पुनर्विकास कार्यक्रम को देखने के लिए कहा है। जिसके अंतर्गत  विभिन्न स्थानों पर कई रेलवे स्टेशन पर बदलाव लाने की संभावना है।जिससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी

इसके अलावा, आईआरसीटीसी स्टेशनों पर 1,100 पानी के वेंडिंग मशीन स्थापित करेगा। पूरे देश में रेल परिसर में उचित दर पर स्वच्छ पेय जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है।