भारतीय रेलवे द्वारा नई खानपान नीति

रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों और नई नीति के अनुसार, भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन IRCTC लिमिटेड अब पूर्वी क्षेत्र में राजधानी, शताब्दी ,दुरंतो, हावड़ा, सियालदा और अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर खानपान सेवाओं को पूरा करेगी। इस वर्ष जुलाई के अंत तक, एक ही कन्फेक्शनरी से खाना, स्नैक्स और डेजर्ट लिया जायेगा। इस कन्फेक्शनरी के अलावा कोई और भी विक्रेता इन गाड़ियों पर यात्रियों को ये भोजन देने के लिए मान्य नहीं होंगे।

Read this news in English..

IRCTC के ग्रुप जनरल मैनेजर (ईस्ट/पूर्व) देबाशीस चंद्रा ने कहा, “हम सभी गाड़ियों में यात्रियों को भोजन की गुणवत्ता और मात्रा की सेवा को प्रमाणित करने का प्रयास कर रहे हैं।हम प्रीमियर ट्रेन से शुरुआत करेंगे और साल के अंत तक धीरे-धीरे सभी दूसरी ट्रेनों तक पहुचेगे।और उन्होंने ये भी कहा की इस नए सेवा को प्रभावी रूप से अमल करने के लिए अगले छह महीने हमारे लिए बेहद जरूरी हैं

वर्तमान में, भारतीय रेलवे खानपान सेवाओं में काफी सारी दिक्कत है  क्योंकि कुछ रेलगाड़ियां IRCTC के प्रभार के अंतर्गत हैं जबकि अन्य रेलगाड़ियों को निजी एजेंसियों की मदद से क्षेत्रीय रेलवे के अंतर्गत आती है।IRCTC आमतौर पर आधार रसोई या नामित दुकानों से यात्रियों को भोजन देती है, लेकिन निजी एजेंसियों या उनके स्रोतों द्वारा दिए जा रहे भोजन पर कोई जांच नहीं होती है। नतीजतन, भोजन की गुणवत्ता के बारे में यात्रियों की शिकायतों की बार-बार सूचना आती रहती है.

एक रेल यात्री के अनुसार, “IRCTC द्वारा ट्रेनों में दिए जाने वाले  चाय बैग प्रतिष्ठित ब्रांड्स के हैं, जबकि निजी कैटरर्स उन ब्रांडों का उपयोग करते हैं जिन्हें लोगों ने कभी नहीं सुना है। इसी तरह, भोजन या स्नैक्स ब्रांडेड नहीं होते हैं “।

अब, निजी खानपान एजेंसियों की भूमिका IRCTC द्वारा चलाए जा रहे बेस रसोई से भोजन इकट्ठा करने और यात्रियों को इसकी सेवा के लिए सीमित होगी।