महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे को सुझाव, आपातकालीन बटन होना चाहिए स्थापित

यात्रा के दौरान महिला यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्लूसीडी) ने रेल मंत्रालय से ट्रेनों और शौचालयों में आपातकालीन बटन लगाने को कहा है। डब्ल्यूसीडी यह भी चाहता है कि रेलवे अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को ऐसी सीट या बर्थ प्रदान करे, जो अन्य महिला यात्रियों के करीब हो। एक महिला अपने टिकट बुकिंग करते समय इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकती थी।

Read in English

केंद्रीय रेल मंत्री पियुष गोयल को एक पत्र में, डब्लू सीडीएम मंत्री मेनका संजय गांधी ने कुछ उपाय सुझाए हैं, जिनमें कोच, स्टेशनों और टिकटों पर महिला हेल्पलाइन नंबर प्रदर्शित किए जाने चाहिए। “कुछ स्थानों पर महिला हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 182 और ऑल इंडिया हेल्पलाइन 138) का इस्तेमाल होता है। हालांकि, कुछ महिलाएं इस तरह की हेल्पलाइन से अनजान हैं, “पत्र ने कहा।

इसमें कहा गया है कि रेलवे को डिब्बों और स्टेशनों पर स्टिकर के जरिए इन नंबरों का विज्ञापन करना चाहिए।

“दुर्भाग्य से, ट्रेनें और रेलवे परिसर महिलाओं के लिए असुरक्षित क्षेत्र हैं, जहाँ उत्पीड़न और छेड़छाड़ की खबर मिलती है,” मेनाका ने पत्र में कहा।

डब्ल्यूसीडी के मंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान हेल्पलाइन नंबर की कनेक्टिविटी भी एक मुद्दा है। उन्होंने कहा, “रेलवे को कम संकेत क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार करना चाहिए। या आपातकाल या एसओएस कॉल प्रावधानों के तहत हेल्पलाइन नंबर कॉल करने के लिए साझा नेटवर्क प्रदान करने के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ इस मुद्दे को उठाएं ।”

उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि सीसीटीवी कैमरे को सभी ट्रेनों में स्थापित किया जाना चाहिए और उनका काम सुनिश्चित किया जाना चाहिए।