इस सप्ताह की महत्वपूर्ण रेल खबरें

उत्कल एक्सप्रेस डिरेलमेंट

पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस के तेरह डिब्बे शनिवार शाम 19 अगस्त 2017 को खतौली के पास, नई दिल्ली से लगभग 100 किलोमीटर दूर शाम को पटरी से उतर गयीं थी । इस भयानक दुर्घटना में 22 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें

दिल्ली-अमृतसर के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

आने वाले वर्षों में, दिल्ली-अमृतसर बुलेट ट्रेन के द्वारा छह घंटे की लंबी यात्रा केवल दो घंटे में पूरी की जा सकेगी । नई बुलेट ट्रेन दिल्ली से लेकर अमृतसर तक 300 किमी / घंटा की रफ्तार से चलेगी । यह ट्रेन 2 घंटे और 3 मिनट में 458 किलोमीटर की लंबी दूरी को पूरा करेगी। फिलहाल, दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस, पानीपत, अंबाला, चंडीगढ़ और लुधियाना पर रुकते हुए, यह यात्रा लगभग 6 घंटे में पूरी करती है।

आगे पढ़ें

कैफियत एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे- कई यात्री घायल

यूपी में एक और रेल दुर्घटना हुई है । ये हादसा कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले मे हुआ । आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 (अप) कैफियत एक्सप्रेस औरैया के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई । ट्रैन मानव रहित फाटक पर एक डम्पर से टकरा गयी और इस हादसे में करीब 74 लोगों के घायल होने की खबर है । राहत और बचाव कार्य शुरू किया जा चुका है।

जानने के लिए पढ़ें

रेलवे की नयी पहल, सुरक्षित बनेगा आपका सफर

हालिया दुर्घटनाओं के मद्देनजर अगले कुछ सालों में भारतीय रेलवे अपने सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए करीब 2,00,000 कर्मचारियों की नियुक्ति करने के लिए तैयार है। जिससे कर्मचारियों की संख्या में २ लाख का इजाफा होगा। भारतीय रेलवे के लिए काम कर रहे कर्मचारियों की कुल संख्या 15 लाख हो जाएगी जो लगभग 15% ज्यादा होगी मौजूदा कर्मचारियों से।

आगे पढ़ें

गुरमित राम रहीम सिंह पर फैसला: पंजाब, हरियाणा जाने वाली 29 ट्रेनें रद्द

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमित राम रहीम सिंह के खिलाफ यौन शोषण मामले में अदालत के फैसले से पहले हरियाणा और पंजाब पुलिस बल नें उच्च एलर्ट कर  दिया है। उत्तर रेलवे प्रवक्ता के अनुसार, आने वाले चार दिनों के लिए पंजाब से जाने वाली 22 ट्रेनें और हरियाणा में 7 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

जानने के लिए पढ़ें

 

Read the Complete News in English

Share via