भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ मानसून छुट्टियाँ!

मानसून के मौसम शायद लगभग हर किसी के आगे लग रहा है कि भारत में बेसब्री से कर रहे हैं। की बारिश चिलचिलाती गर्मियों के महीनों के बाद तत्काल राहत लाता है और परिदृश्य रसीला और हरे रंग बदल जाता है। यहां भारत में शीर्ष 10 में मानसून की छुट्टियों रहे हैं। ये , ट्रैफिक जाम , बाढ़ सड़कों और दैनिक जीवन के सामान्य कठिन परिश्रम से बचने के लिए और अभी वापस बैठते खोलना और बारिश का आनंद आनंद ले सकते हैं । तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?

केरल

केरल के खूबसूरत राज्य में मानसून की बारिश प्राप्त करने के लिए सबसे पहले है। राज्य है, जो हमेशा रसीला और हरे रंग की है , मानसून की शुरुआत के साथ एक और भी अधिक जीवंत रंग पर ले जाता है । केरल में मानसून के मौसम जुलाई से सितंबर तक रहता है। केरल में कई मानसून भगदड़ विकल्प हैं।

shutterstock_385470421-900x600

Ashtamudi में रिसॉर्ट्स और होमस्टे में एक आराम छुट्टी बिताने के लिए, या एक हाउसबोट पर अलाप्पुझा के इलाकों में एक आलसी सवारी ले लो। कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सा में लिप्त हैं – यह मानसून के दौरान और अधिक प्रभावी माना जा रहा है ।


पश्चिमी घाट

मानसून के लिए सबसे अच्छा समय पश्चिमी घाट की तस्वीर एकदम सही सुंदरता का आनंद कर रहे हैं। क्षेत्र में मानसून की शुरुआत के साथ दिन के एक मामले में एक रसीला, हरे रंग की एक करने के लिए एक सूखी, लाल – भूरे रंग के एक से बदल देती है। महाबलेश्वर और पंचगनी , मुंबई भर में मशहूर हिल स्टेशन, मानसून के दौरान पूर्ण खिले हुए हैं और जैसा कि लोनावाला और खंडाला हैं पश्चिमी घाट में एक मानसून पलायन के लिए सही जगह है

shutterstock_377848885-900x507

क्षेत्र के कई झरने का पता लगाने , कर्नाटक में महाराष्ट्र और Mullayanagiri रेंज में सहयाद्रि रेंज जैसी प्राकृतिक आकर्षण, केरल के Mathikettan शोला वर्षा वन ट्रेल्स के माध्यम से यात्रा । इस क्षेत्र में सही मायने में मानसून के दौरान जिंदा आता है।

उदयपुर, राजस्थान

एक आम तौर पर मानसून भगदड़ के साथ राजस्थान संबद्ध नहीं है लेकिन उदयपुर शायद भारत में मानसून का आनंद लेने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है। हर साल मानसून के वंश के साथ , झीलों , उदयपुर शहर , अधिक आमंत्रित भी हो जाते हैं। और यहाँ लक्जरी होटल की सबसे खास मानसून के रूप में अच्छी तरह से प्रदान करता है ।

shutterstock_377939476-900x562

पांच झीलों, पिछोला , फतेह सागर , रंग सागर, स्वरूप सागर और Dudh Talai निहारना करने के लिए जब वे पानी से भरी रहे हैं एक दृष्टि हो जाते हैं। शांत मानसून की हवा का आनंद और बारिश विभिन्न किलों और पृष्ठभूमि में शहर के महलों के साथ पिछोला झील पर गिरने घड़ी – क्या बेहतर तरीका उदयपुर में मानसून की छुट्टी बिताने के लिए

कूर्ग , कर्नाटक

कूर्ग का आकर्षक सौंदर्य बारिश के दौरान एक नया मोड़ लेता है, यह सभी को और अधिक सुंदर और शानदार बना रही है। आप भी इस तरह राजा की सीट और Mandalpatti देखें प्वाइंट या आसपास के आसपास के कुछ अद्भुत विचारों के रूप में प्रसिद्ध दर्शनीयअंक के लिए ट्रैकिंग के लिए विकल्प चुन सकते हैं ।

shutterstock_230567833-1-900x598


दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

बारिश से चूमा दार्जिलिंग के रसीला बागानों मानसून में ईथर देखो। दार्जिलिंग की शांति और तस्वीर पोस्टकार्ड सुंदरता इसे भारत में शीर्ष 10 में मानसून छुट्टियों में से एक हैं। हौसले से पीसा एक कप चाय पीएं और बादलों के पहाड़ों के पार चल पर बाहर देखो।

shutterstock_213839779-900x599


पांडिचेरी , तमिलनाडु

पांडिचेरी के प्रसिद्ध फ्रेंच क्वार्टर भी एक अनुशंसित विकल्प यदि आप वैराग्य में मानसून का आनंद लेना चाहते है । हालांकि यह भारी यहां बारिश होती है, तो आप सबसे अधिक दिनों पर सूरज पकड़ कर सकते हैं । स्वर्ग समुद्र तट के लिए एक नौका की सवारी लेने के द्वारा अपनी यात्रा शुरू , ऑरोविले पर एक दिन की योजना या बस की पूरी कोशिश में बारिश और शहर का अनुभव करने के लिए एक साइकिल दौरे ले लो!

shutterstock_115530379-900x559

वह आकर्षक बारिश अपने कारणों से पांडिचेरी की यात्रा लेकिन पूर्व होटल बुकिंग राशि के रूप में जगह साल के इस समय के दौरान पर्यटकों के साथ आते रहे रहता है सुनिश्चित करने के लिए में से एक हो सकता है।

शिलांग , मेघालय

आप अपने सबसे अच्छे रूप में मेघालय , शिलांग की राजधानी है और हिल स्टेशन का प्राकृतिक splendors पता लगाने के लिए चाहते हैं, तो मानसून सबसे अच्छा समय के लिए यात्रा करने के लिए है । हाथी फॉल्स, जो मानसून के दौरान अपनी पूरी ताकत से बहती है, और वार्ड झील के पानी के साथ शीर्ष पर भरी हैं, एक शिलांग में देखना चाहिए।

shutterstock_148201862-1-900x588

चेरापूंजी , शिलांग से एक छोटी ड्राइव , एक और खूबसूरत जगह एक मानसून में दौरा करना चाहिए। पूर्ण उफान पर एक धारा के साथ रहने वाले पुलों पर टहलने के नीचे एक अविस्मरणीय अनुभव है ।

माण्डू

मांडू की प्यारी सौंदर्य जो सभी को और अधिक मानसून में बँध लग रहा है अपने स्थान से ज्यादा बकाया है । हालांकि इस जगह के लिए पर्यटकों की आधिकारिक मार्च को अक्टूबर के महीने के दौरान होता है , अभी भी इस शांत शहर सबसे रोमांटिक जगहों मानसून में यात्रा करने के लिए एक है।

11988538_948170635249969_8756875836840049233_n-1 (2)

 

पालमपुर , हिमाचल प्रदेश

अक्सर के रूप में उत्तरी भारत की ‘ चाय राजधानी ” , पालमपुर आकर्षक हरी चाय बागानों के साथ अपने ठेठ हिल स्टेशन है के लिए भेजा। सभी वर्ष दौर यात्रा करने के लिए एक महान जगह है, पालमपुर मानसून के दौरान विशेष रूप से आकर्षक है। धौलाधार रेंज, सब्ज़ बागानों और ठंडी हवाएं की चोटियों उड़े बादल बारिश के दौरान पालमपुर तस्वीर एकदम सही हैं।

shutterstock_213824002-1-900x599

गोवा

गोवा में मानसून कम भीड़ , कम होटल कीमतें, एकांत समुद्र तटों , लंबे समय से बाइक की सवारी और सेंट जॉन त्योहार है कि बारिश मनाता के प्रसिद्ध पर्व के लिए एक निमंत्रण का मतलब है। गोवा सभी वर्ष दौर एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है। बहुत से लोग मानसून में इस समुद्र तट गंतव्य के आकर्षण की खोज शुरू कर रहे हैं । जबकि यह धीरे drizzles समुद्र तट पर टहलने ले लो और अपने पीछे सभी परवाह छोड़ दें।

shutterstock_358336661-900x466

इसके अलावा, इन छुट्टियों के दौरे के विभिन्न स्थलों के लिए खानपान संकुल की जांच और भारत में इन शीर्ष 10 में मानसून की छुट्टियों के लिए एक यात्रा की योजना है।

 

फोटो सौजन्य ( मांडू ): मध्य प्रदेश के पर्यटन की आधिकारिक फेसबुक पेज ।