अनुभव करें भारत की 3 अनोखी हेरिटेज ट्रेनें

भारतीय इतिहास और विरासत की भव्यता सभी को मोहित करती है। भारत में यात्रा के सबसे प्रचलित साधनों में से एक हैं ट्रेन। आप सबसे महत्वपूर्ण स्टेशनों के बीच चलने वाली कुछ यादगार ट्रेनों पर देश भर में यात्रा कर सकते है और अभूतपूर्व लक्जरी और वास्तविक आतिथ्य का आनंद ले सकते हैं।

आएं चलें इन विरासत ट्रेनों के एक यादगार सफर पर –

Read this news in English..

पैलेस ऑन व्हील्स

“पैलेस ऑन व्हील्स” पूर्व महाराजा, निजाम और वाइसरॉय द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले निजी गाड़ियों से प्रेरित होकर तैयार की गयी थी ।यह ट्रेन आपको राजस्थान के एक सुखद और ऐतिहासिक यात्रा पर ले जाती है। अन्य सुविधाओं के बीच यह आपको अति उत्तम भोजन, स्पा और कई अन्य सुविद्याएँ भी प्रदान करती है।

यात्रा अवधि: 7 रात / 8 दिन
भ्रमण स्थल: दिल्ली – जयपुर – सवाई माधोपुर – चित्तौड़गढ़ – उदयपुर – जैसलमेर – जोधपुर – भरतपुर – आगरा – दिल्ली
यात्रा का मौसम: सितंबर और अप्रैल के बीच

 

फेयरी क्वीन (स्टीम एक्सप्रेस)

फेयरी क्वीन विश्व के सबसे पुराने रोलिंग लोकोमोटिव में से एक है, और इसलिए इसकी गिनती विरासत ट्रेनों की श्रेणी में की जाती है। इसकी पहली यात्रा वर्ष 1855 में थी लेकिन इसकी सेवाओं को 1908 में रोक दिया गया था। भारतीय रेलवे ने 1997 में फिर से इसकी सेवाएं शुरू कीं और यह ट्रेन अब सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा के एक प्रमुख आकर्षण के साथ दिल्ली और अलवर के बीच चलती है।

यात्रा अवधि: 1 रात / 2 दिन
भ्रमण स्थल: दिल्ली कैंट – रेवाड़ी – अलवर – रेवाड़ी – दिल्ली कैंट
यात्रा का मौसम: अक्टूबर और अप्रैल के बीच

 

महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस

महापरिनिर्विन एक्सप्रेस एक बौद्ध पिलग्रीम ट्रेन है, जो भारत और नेपाल के सभी प्रमुख बौद्ध स्थलों से हो कर गुजरती है              । वर्ष 2007 में इसका उद्घाटन किया गया और यह भारत की सबसे उचित लक्जरी सवारियों में से एक है।

यात्रा अवधि: 7 रात / 8 दिन
भ्रमण स्थल: गया / बोधगया – राजगीर – सारनाथ – कुशीनगर – लुम्बिनी – श्रावस्ती – आगरा
यात्रा का मौसम: अक्टूबर और मार्च के बीच