इस हफ़्ते की रेलवे से जुड़ी बड़ी ख़बरें: 5 मुख्य अपडेट्स यहाँ देखें

यह सप्ताह रेलवे समाचार अपडेट की लंबी सूची के साथ शुरू हुआ, क्योंकि ट्रेन रद्दीकरण, विस्तार और पैसेंजर ऑक्युपेंसी कई राज्यों में पारित नये लॉकडाउन और कर्फ़्यू आदेशों की वजह से तेजी से प्रभावित हुए।

Read in English

आपकी बुकिंग को प्रभावित कर सकने वाले 3 मई से 8 मई 2021 के बीच आए महत्वपूर्ण ट्रेन समाचार निम्नलिखित हैं:

पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, 9 अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लॉकडाउन व कर्फ़्यू के नये नियम

पंजाब ने अन्य राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए COVID- नकारात्मक रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है, जबकि महाराष्ट्र ने पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश को ’संवेदनशील स्थान’ के तौर पर घोषित किया है । इन स्थानों से आ रहे यात्रियों को नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता होगी । 10 अन्य राज्यों द्वारा नये लॉकडाउन और नाइट कर्फ़्यू टाइमिंग जारी किये गये थे, जिन्हें आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें

भारतीय रेलवे अपडेट: कई स्पेशल ट्रेनें हुईं रद्द

COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण कई स्पेशल ट्रेनों को कम से कम 4 रेलवे ज़ोन्स में रद्द कर दिया गया था। उनमें से कुछ ट्रेनें 31 मई तक रद्द कर दी गयी थी । यहाँ  सभी मार्ग, तिथियाँ और ट्रेन नंबर देखें।


COVID अपडेट: कई राज्यों ने किया लॉकडाउन और कर्फ़्यू का विस्तार; नये दिशानिर्देश जारी

बिहार, गोवा, छत्तीसगढ़ और गुजरात सहित सात राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन और कर्फ़्यू को बढ़ा दिया एवं नये दिशानिर्देश जारी किये। आप यहाँ आधिकारिक आदेश देख सकते हैं।

बिहार, उत्तर प्रदेश, बंगाल, व अन्य राज्यों से 59 ट्रेनों का हुआ विस्तारीकरण

भारतीय रेलवे ने मई और जून 2021 में ट्रिप्स के लिए कई स्पेशल ट्रेनों का विस्तार किया है। इस विस्तार का उद्देश्य उन यात्रियों की मदद करना है, जिन्हें गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, असम और झारखंड से/तक की यात्रा करने की आवश्यकता है। यहाँ देखें ट्रेन शेड्यूल…


दिल्ली ने क्वारंटाइन नियमों में किया बदलाव, बंगाल की ट्रेन यात्रा के लिए RT-PCR रिपोर्ट अनिवार्य 

इन दो घोषणाओं के अलावा, पाठकों को यह भी पता होना चाहिए कि संपूर्ण लॉकडाउन के आदेश राजस्थान, कर्नाटक, केरल और उड़ीसा के लिए पारित किये गये थे। हिमालयी राज्यों में, हिमाचल प्रदेश ने अपने कर्फ्यू नियमों को बदल दिया है और अब बाहर से आने वाले सभी यात्रियों को ई-पास की आवश्यकता होगी, जबकि उत्तराखंड ने अपनी कोरोना कर्फ़्यू की अवधि बढ़ा दी है। सभी जानकारी यहाँ प्राप्त करें…

ट्रेन यात्रा संबंधी दिशानिर्देशों की अन्य जानकारी के लिए, आप यह पेज देख सकते हैं

सुरक्षित रहें!