ईद-उल-फितर 2019: देश भर में है जश्न का माहौल

खुशी और उत्सव का दिन, ईद-उल-फितर रमजान के अंत और एक महीने की उपवास की अवधि को चिह्नित करता है।

यह दिन विभिन्न परंपराओं जैसे प्रार्थना सेवाएं, पारिवारिक समारोह, उपहारों का आदान-प्रदान और दान करने के साथ मनाया जाता है।

Read in English

यहां देखें भारत के शीर्ष 5 स्थान जहां ईद का जश्न पूरे ज़ोरो से मनाया जाता है:

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर:

ईद के शुभ दिन पर, श्रीनगर को नई दुल्हन की तरह सजाया जाता है, जहाँ हर सड़क रंगों और खुशियों से भरी दिखती है।डल झील के तट पर स्थित, प्रसिद्ध हज़रतबल मस्जिद में अल्लाह के बंदो की एक बड़ी संख्या देखी जा सकती है।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश:

नवाबों और कबाबों का शहर, लखनऊ विभिन्न समारोहों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

शहर के पुराने क्षेत्रों में उत्सव निर्माताओं और लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। यहाँ लोग प्रार्थना सेवाओं के साथ साथ लखनऊ की कबाब की एक विस्तृत श्रृंखला का भी लुफ्त उठाते हैं।

फेस्टिव सीजन के दौरान बना रहे हैं ट्रिप की योजना? अपने टिकट यहां बुक करें:

Book Trains

 

जामा मस्जिद, पुरानी दिल्ली:

अपने ईद समारोह के लिए जाना जाने वाला, 350 साल पुराना जामा मस्जिद, श्रद्धालुओं से भरा रहता है। यह स्थान अपने प्रसिद्ध भोजनालयों और दुकानों के लिए जाना जाता है जहाँ सीवई, ताज़ा पका हुआ मटन करी और चिकन बिरयानी जैसे व्यंजन मिलते हैं।

चारमीनार, हैदराबाद:

ईद के दिन चारमीनार की सड़कें खरीदारी और खाने के मैदान में बदल जाती हैं। अपने प्रियजनों से मिलने और बधाई देने के लिए, पूरे क्षेत्र में लोग अपने बेहतरीन कपड़े पहनते हैं।

हाजी अली, मुंबई:

अरब सागर के किनारे स्तिथ, दिव्य हाजी अली दरगाह, ईद-उल-फितर के पावन अवसर पर जगमगा जाता है। देश भर के हजारों भक्त इस दिन यहाँ आकर हाज़री देते हैं। इसे भारत में सबसे शक्तिशाली पूजा स्थलों में से एक माना जाता है।

सभी को ईद मुबारक 🙂