करना चाहते है भारतीय रेलवे में नौकरी? आईआरसीटीसी ने जारी की यह चेतावनी

सोमवार, 14 मई 2018 को, भारतीय रेल ने नकली आईआरसीटीसी नौकरी रैकेट से लोगों को सतर्क रहने को कहा है। एक ट्विटर पोस्ट में, भारतीय रेलवे ने उन लोगों के खिलाफ चेतावनी दी जो निर्दोष लोगों को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) नौकरियां प्राप्त करने के नकली आश्वासन देकर घोटाले करते हैं।

Read the complete news in English …

रेलवे ने लोगों को सलाह दी है कि वे  फर्जीवाड़ा करने वालों से बचें, क्योंकि कुछ असामाजिक तत्व  आईआरसीटीसी में नौकरियां दिलवाने के झूठे वादे कर रहे हैं।


रेलवे ने कहा कि यदि वे भर्ती प्रक्रिया चलाते हैं, तो नौकरी की लिस्टिंग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी: www.irctc.com और रेलवे और आईआरसीटीसी इसे समाचार पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक कर देगा। रेलवे ने लोगों को ऐसे धोखेबाज़ों के ख़िलाफ़ रिपोर्ट करने को कहा है। रेल मंत्रालय ने लोगों को इस संबंध में पुलिस को शिकायत दर्ज करने की सलाह दी।

नकली नौकरी रैकेट भारत में एक बहुत ही आम बात है। धोखाधड़ी करने वाले विक्रेता विभिन्न राज्यों के बेरोजगार लोगों को निशाना बनाते है जो सरकारी नौकरियों के लिए बेताब हैं।


फरवरी 2018 में पश्चिम बंगाल के सियालदाह
क्षेत्र में एक नकली रेलवे नौकरी रैकेट पकड़ा गया था, जिसमें अपराध खुफिया शाखा (सीआईबी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) स्टेशन पर एक जाल बिछाकर तीन लोगों को पकड़ने में सफल हुए थे । पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों से इन युवाओं के गिरोह ने 80 लाख रुपये एकत्र किए।