कोहरे को हराने के लिए नई इन्फ्रारेड और लेजर रे प्रौद्योगिकियाँ

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोग अब कोहरे से नहीं डरेंगे । पहली बार, भारतीय रेलवे एक ऐसा उपकरण पेश करने के लिए तैयार है जो सुरक्षा के साथ समझौता किए बिना घने कोहरे में प्रति घंटे १०० किलोमीटर की गति से चलेगी इस यंत्र का परीक्षण, जिसे ‘त्रिनेत्रा’ (तीसरी आंख) का नाम दिया गया है, पूरा कर लिया गया है और यात्री ट्रेनों में स्थापित करने के लिए प्राधिकरण को मंजूरी दे दी गई है। यह यंत्र 2km की दूरी तक ट्रैक पर किसी भी वस्तु का पता लगाने के लिए इन्फ्रारेड और लेजर रे का उपयोग करता है और लोकोमोटिव के अंदर फिट की गई स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित करता है। यह यंत्र किसी भी दुर्घटनाओं को दूर करने के लिए पटरी में किसी भी मामूली क्षति या दरार का पता लगा सकता है।

Read the complete news in English…

रेलवे के अधिकारियों ने दावा किया है कि इस उपकरण को सफलतापूर्वक अपने परीक्षण के दौरान कम से कम 500 मीटर की दूरी से ट्रैक पर छोटी वस्तुओं की उपस्थिति का पता चला। यह रेलवे पायलट के लिए पटरियों में मामूली दोषों का भी संकेत देगा और अंततः एक सुरक्षित दूरी पर गाड़ियों को रोक दिया जायेगा।


“त्रिनेत्रा यंत्र मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन टक्कर, पटरी से उतरने और अन्य दुर्घटनाओं को रोकने में कामयाब रहेगा। रडार आधारित प्रणाली को ट्रैक पर किसी भी भौतिक रुकावट को समझने में सटीक होना पाया गया है क्योंकि यह आगे की पटरियों में किसी भी क्षति का पता लगा सकता है। “


रेलवे जनवरी, 2018 में इस यंत्र की स्थापना के लिए निविदाएं आमंत्रित करेगा। योजना के अनुसार, लगभग 4,000 ट्रेनें पहले चरण में इस यंत्र से सज्जित होंगी। इस यंत्र की पहले चरण को उत्तरी रेलवे क्षेत्र में लागू किया जाएगा, जो घने कोहरे के चलते अधिकतम ट्रेनें प्रभावित होती है । अधिकारियों का दावा है कि भारी बारिश के दौरान ड्राइवरों के लिए यह यंत्र समान रूप से उपयोगी होगा।