चाहिए कुछ दिनों का आराम? जल्द ही खुलेंगे ये 4 राष्ट्रीय उद्यान

प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव फ़ोटोग्राफ़रों के लिए एक ख़ुशख़बरी है! मध्य प्रदेश और राजस्थान ने पर्यटकों के लिए अपने राष्ट्रीय उद्यान और बाघ अभ्यारण्य खोलने का फैसला किया है।

Read in English 

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने पुष्टि की है कि राज्य के राष्ट्रीय उद्यान 15 जून से खुलेंगे। वे पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के अनुसार सभी सुरक्षा दिशा-निर्देशों को लागू करेंगे।

राजस्थान ने भी अपने कुछ बाघ रिज़र्व खोले हैं। वे राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुसार काम करेंगे।


कुछ राष्ट्रीय उद्यान निम्नलिखित हैं,जहाँ आप जल्द ही घूमने जा सकते हैं:

ट्रेन बुक करें

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

राजस्थान में सवाई माधोपुर के पास स्थित, यह पार्क बाघों के लिए प्रसिद्ध है और अपने प्राकृतिक आवास में जंगली जानवरों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। सभी पर्यटकों और ड्राइवरों को मास्क पहनना होगा, और हर समय सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का अभ्यास किया जाएगा।

कैसे पहुँचें: निकटतम रेलवे स्टेशन सवाई माधोपुर (10 किमी) है। निकटतम हवाई अड्डा जयपुर (180 किमी) में है।

सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित सरिस्का उद्यान, विभिन्न प्रकार के जंगली जानवरों के साथ-साथ सुंदर पक्षियों के लिए भी प्रसिद्ध है। आप यहाँ पर तेंदुआ, सांभर, चीतल आदि जानवर देख सकते हैं। सरिस्का बाघ अभ्यारण्य में बाघ और जंगल बिल्लियाँ भी पाई जाती हैं। कृपया ध्यान दें: 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कैसे पहुँचें: निकटतम रेलवे स्टेशन अलवर (36 किमी) है। निकटतम हवाई अड्डा जयपुर (110 किमी) में है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़, रॉयल बंगाल टाइगर्स और हाथियों के लिए प्रसिद्ध है। तेंदुए और सुस्त भालू जैसे दुर्लभ जानवरों को भी यहाँ देखा जा सकता है।

कैसे पहुँचें: निकटतम हवाई अड्डा जबलपुर (210 किमी) है। निकटतम रेलवे स्टेशन उमरिया (37 किमी) है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

मैकाल श्रृंखला की पहाड़ियों में स्थित कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, 940 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। बाघ, बारासिंघा, हिरण और जंगली कुत्ते जैसे कई जीव यहाँ देखे जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे: निकटतम रेलवे स्टेशन गोंदिया (145 किमी) है जहाँ से कान्हा 3 घंटे दूर है। निकटतम हवाई अड्डा जबलपुर (177 किमी) में है।

कृपया ध्यान दें: यदि आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया अपनी यात्रा को अंतिम रूप देने से पहले राज्य द्वारा जारी की गयी एडवायज़री देखें और परमिट की आवश्यकताओं की जाँच करें। इसके अतिरिक्त, कृपया सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित यात्रा अनुभव का आनंद लेने के लिए राष्ट्रीय उद्यानों द्वारा साझा किए गए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं।