ट्रेन में सेहत खराब होने पर इन सुविधाओं से पाएँ तत्काल लाभ!

भारतीय रेलवे, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सेहत संबंधी सुविधाएँ प्रदान कर रहा है। अगर यात्रा के दौरान यात्री की सेहत अचानक खराब हो जाती है, तो हेल्पलाइन नंबर ‘138‘ द्वारा स्वास्थ्य संबंधी सुविधा प्राप्त की जा सकती है। ससुरक्षा से जुड़ी समस्या के लिए यात्री 182/1800-111-322(voice) का उपयोग कर सकते है।

Read in English…

इसके अतिरिक्त आप निम्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं:

1. 100 रुपये शुल्क देकर उठाएँ लाभ!

यात्री चलती ट्रेन में तबीयत बिगड़ने की स्थिति में 100 रुपये देकर डॉक्टर को बुलाया जा सकता है। फोन व ट्विटर का उपयोग करके इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

2. बीमा क्लेम करें!

ट्रेन में किसी प्रकार की अप्रिय घटना हो जाने पर बीमा क्लेम करने के लिए नॉमिनी को रेलवे अथॉरिटी द्वारा ट्रेन की दुर्घटना की पुष्टि वाली रिपोर्ट सबमिट करनी होती है। इसके साथ ही क्लेम फॉर्म, मेडिकल रिपोर्ट, मृत्यु और विकलांगता प्रमाणपत्र, आइडी प्रूफ और एनईएफ़टी डिटेल्स और कैंसल चेक देना होगा। सारे कागज़ात जमा हो जाने के 15 दिन के भीतर क्लेम सेटल हो जाता है।

3. बीमा के लिए है तीन कंपनियों से करार

आईआरसीटीसी का बीमा के लिए तीन कंपनियों से करार है। इन कंपनियों में आईसीआईसीआई लोमबर्ड, रॉयल सनड्रम, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस शामिल हैं। यदि आप बीमा क्लेम करना चाहते हैं तो यात्रा से पहले इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट के जरिए नॉमिनी का नाम ज़रूर अपडेट करें। ऐसा न होने से क्लेम हासिल करने में देरी हो सकती है।

आप ixigo trains ऐप से आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

ट्रेन बुक करें