ट्रेन यात्री ध्यान दें! नियम तोड़ने पर यह जुर्माना वसूलेगा भारतीय रेलवे

यात्रा के लिए भारतीय रेलवे का उपयोग देश भर में लाखों यात्रियों द्वारा किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर यात्री के लिए यात्रा सुखद और सुरक्षित हो, रेलवे ने कई नियम बनाये हैं।

Read in English


इन नियमों को तोड़ने पर जुर्माना और यहां तक कि कारावास भी हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी ट्रेन की यात्रा सुगम और सुरक्षित है, अपनी अगली यात्रा के लिए यह जुर्माने ध्यान रखें:

1. बिना टिकट यात्रा करने पर 250 रुपये के न्यूनतम जुर्माने के साथ ही दूरी पर आधारित अतिरिक्त शुल्क लगेगा। यदि कोई भुगतान नहीं करता है, तो उसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। इसका भुगतान ना करने पर छह महीने तक की जेल हो सकती है।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

2. यदि आपने ई-टिकट बुक किया है, तो अपने ई-टिकट को मान्य करने के लिए सुनिश्चित कर लें कि आपके पास एक मूल आईडी है। यदि आपके पास मूल आईडी नहीं है, तो आपको बिना टिकट यात्रा करने वाला यात्री माना जाएगा और उसके अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा।


3. ट्रेन में शराब पीना या शराब पीकर ट्रेन में सफर करना गंभीर अपराध है। इसके परिणामस्वरूप यात्री को ट्रेन से निकाल दिया जाएगा और साथ ही 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और यहां तक कि छह महीने की कैद भी हो सकती है।

4. क्यूंकि ट्रेन में धूम्रपान करना प्रतिबंधित है, इसलिए ऐसा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जाएगा।

5. चिकित्सीय आपातकाल या आग लगने जैसे वैध कारण के बिना चेन खींचने पर एक साल तक की कैद, या 1000 रुपये तक का जुर्माना, या दोनों हो सकते हैं।

तो अगली बार जब आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो इन नियमों को ध्यान में रखें ताकि आपकी यात्रा सुखद हो!