ट्रैवल संबंधी COVID-19 के नये दिशानिर्देश, ट्रिप प्लानिंग में कैसे दूर करें कन्फ्यूज़न

स्वास्थ्य अधिकारी और सरकारी निकाय, यात्रियों से निरंतर आग्रह कर रहे हैं कि वे यात्रा की योजना बनाने से पहले अपने गंतव्य राज्यों की COVID-19 संबंधी यात्रा दिशानिर्देशों के बारे में पूरी तरह जानकारी प्राप्त कर लें। यह निर्णय उन रिपोर्टों के बाद लिया गया जहाँ कई यात्रीगण, बिना परीक्षण परिणामों के उन राज्यों में प्रवेश कर रहे थे जहाँ विशेष रूप से COVID-नकारात्मक रिपोर्ट की आवश्यकता थी।

Read in English

इस कन्फ्यूज़न के कुछ संभावित कारण इस प्रकार हो सकते हैं: निरंतर बदलते हुए नये दिशानिर्देशों की अपडेटेड ख़बर ना होना, IRCTC की राज्य एडवायज़री वेबसाइट पर समय पर अपडेट की कमी (जो ट्रेन बुकिंग से पहले अक्सर देखी जाती है), और देश में वैक्सीन कार्यक्रम शुरू होने के बाद लोगों में आयी भय की कमी।   

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें

यात्रा से पहले कन्फ्यूज़न को कम करने के लिए 4 कदम

कोई भी हवाई, रेल या बस बुकिंग करने से पहले, आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करके अपनी यात्रा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  1. अपने ट्रैवल मोड के आधार पर अपने गंतव्य राज्य के यात्रा दिशानिर्देश देखें। कुछ राज्य केवल हवाई यात्रा के लिए परीक्षण चाहते हैं, जबकि अन्य राज्यों में  सभी प्रवेश बिंदुओं पर इसकी आवश्यकता हो सकती है।
  2. किसी भी राज्य में अपने आगमन से पहले ई-पास, ऐप डाउनलोड, स्वास्थ्य पंजीकरण या फॉर्म आदि की आवश्यकता के बारे में जाँच कर लें।  
  3. राज्य के COVID-19 नियंत्रण कक्ष (सरकारी वेबसाइटों पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर) पर कॉल करें और विशेष रूप से अपने मूल राज्य से यात्रा के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें। किसी भी प्रकार की छूट एवं बच्चों की यात्रा के के बारे में अवश्य पूछें।  
  4. कर्फ्यू के नियमों पर ध्यान रखें (यदि कोई हो) ताकि आप तदनुसार अपनी यात्रा प्लान कर सकें।  


COVID-19 संबंधी यात्रा के नये नियम

हाल ही में, राजस्थान ने अपने COVID-19 संबंधी यात्रा दिशानिर्देशों को बदल दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुष्टि की है कि 25 मार्च, 2021 से सभी राज्यों के यात्रियों के लिए अधिकतम 72 घंटे पूर्व प्राप्त RT-PCR नकारात्मक रिपोर्ट आवश्यक है। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा, सागवाड़ा और कुशलगढ़ में अगली सूचना तक रात के समय 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी कर दिया गया है।  

COVID-नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट की माँग करने वाले अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में मेघालय, लद्दाख, असम, मिजोरम, त्रिपुरा और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।

राज्य के COVID-19 हेल्पलाइन के अनुसार, महाराष्ट्र या केरल से उत्तर प्रदेश (जहाँ होली के दौरान ट्रेन और हवाई यात्रा में अत्यधिक भीड़ होती है) जा रहे यात्रियों को  ICMR मान्यता प्राप्त लैब से RT-PCR नकारात्मक रिपोर्ट (72 घंटे के भीतर) की आवश्यकता होगी।  

 

मध्य प्रदेश ने महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए अपने यात्रा नियमों को भी कड़ा कर दिया है। इंदौर एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों के पास प्रस्थान से अधिकतम 48 घंटे पूर्व प्राप्त एक नकारात्मक RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट होनी चाहिए, जबकि भोपाल हवाई अड्डे पर पहुँचने वाले यात्रियों के पास प्रस्थान समय से अधिकतम 72 घंटे पूर्व की रिपोर्ट होनी चाहिए। महाराष्ट्र के हवाई यात्रियों के लिए दोनों शहरों में होम क्वारेंटीन अनिवार्य है।

तमिलनाडु ने आने वाले रेल यात्रियों के लिए विशेष नियम जारी किये थे, जिसे आप यहाँ पढ़ सकते हैं, जबकि गुजरात के सूरत ने हाल ही में राज्य से बाहर के आगंतुकों के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं, जिनमें एक सप्ताह का अनिवार्य होम क्वारेंटीन और लक्षण नज़र आने पर परीक्षण करवाने की अनिवार्यता शामिल हैं। जो लोग इन नियमों का अनुपालन नहीं करते हैं, उन पर IPC की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश देने के लिए अवज्ञा) के तहत आरोप लगाया जा सकता है। 31 मार्च तक सूरत, राजकोट, वडोदरा और राजकोट के लिए एक रात के समय कर्फ्यू भी लागू हो चुका है।


सबसे अधिक सक्रिय COVID -19 मामले वाले राज्य
महाराष्ट्र में, दिल्ली NCR, गुजरात, राजस्थान, केरल और गोवा से हवाई / सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों के लिए विस्तृत नियम हैं, जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं।

 COVID-19 संबंधी और भी अन्य यात्रा अपडेट के लिए ixigo के साथ बने रहें।