नए टाइम टेबल की पूरी जानकारी

भारतीय रेल ने सोमवार को अपनी तेजस, हमसफ़र  और अंत्योदय एक्स्प्रेस सेवाओं में छह नई ट्रेनों की घोषणा की जबकि दो ट्रेनों की सेवा बढ़ाई। नयी  समय सारिणी 1 नवंबर 2017 से प्रभावी है।

Read the news in English

नई ट्रेनों में शामिल हैं:

  1. एक सप्ताह में छह दिन  (गुरुवार को छोड़कर) तेजस लखनऊ और आनंद विहार के बीच
  2. एक सप्ताह में छह दिन  (बुधवार को छोड़कर) तेजस नई दिल्ली और चंडीगढ़ बीच
  3. सियालदह और जम्मू तवी के बीच एक साप्ताहिक हमसफ़र  एक्सप्रेस (ट्रेन सोमवार को सियालद से और बुधवार को जम्मू तवी से जय हो जाएगी)
  4. इलाहाबाद और आनंद विहार के बीच एक त्रिकोणीय साप्ताहिक हुम्सफ़ेर एक्सप्रेस (यह गाड़ी बुधवार को सोमवार और इलाहाबाद से आनंद विहार से शुरू होगी)
  5. दरभंगा और जालंधर के बीच एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस
  6. बिलासपुर और फिरोजपुर के बीच एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस

 

साथ ही, 12595/12596 और 12571/12572 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर  एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी  क्रमशः एक सप्ताह में तीन बार और चार बार बढ़ा दी जा रही है।

चूंकि रेलवे तेजी से ट्रेनों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, उत्तर रेलवे 65 रेलगाड़ियों को 1 नवंबर से लागू होने वाले नए समय सारिणी के अनुसार स्पीड बढ़ाने का निर्णय लिया है । रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर रेलगाड़ियों को रोकने के समय को भी कम करने की योजना बनाई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, “भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसे गाड़ियों की शुरुआत सुबह 9 बजकर  5 मिनट तक हो जाएगी जबकि गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 11बजकर 5 मिनट पहले शुरू करेगी और 1 9 बजकर 2 9 मिनट  तक गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा पूरी हो जाएगी।जो निर्धारत समय से 95 मिनट पहले होगी।”

इसके अलावा, नई समय सारिणी में, दक्षिणी रेलवे के तहत चलने वाली 51 एक्सप्रेस और 36 यात्री गाड़ियों की गति बढ़ा दी गई है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने (ईसीओआर) 37 एक्सप्रेस और 1 9 स्थानीय यात्री ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ा दी जाएगी।