भारतीय रेलवे की शान: 5 सबसे प्रसिद्ध ट्रेनें

भारतीय रेलवे की कुछ विशेष ट्रेनें हैं जो भारत की संस्कृति के कई पक्षों का प्रदर्शन करती हैं और एक अलग तरीके का अनुभव देने का वादा करती हैं। आइए, इन ट्रेनों पर एक नज़र डालें:

Read in English

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

1. महाराजा एक्सप्रेस

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे महंगी लक्जरी ट्रेन है। यह ट्रेन अक्टूबर और अप्रैल के बीच में चलती है और ज्यादातर राजस्थान में लगभग 12 गंतव्यों को कवर करती है। 

2. पैलेस ऑन व्हील्स

पैलेस ऑन व्हील्स- शाही राजस्थान का गौरव है और इस राज्य के प्रभावशाली गौरव को दर्शाता है। ट्रेन की शुरुआत 1982 में हुई थी और यह ब्रिटिश काल के शाही कोचों पर आधारित थी।

3. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

2009 में शुरू हुई एक परिष्कृत लग्जरी ट्रेन, रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स बहुत विशेष है। यह ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के समान मार्ग पर चलती और राजस्थान को देखने का 7 दिन / 8 रात का पैकेज देती है।

4. महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस

विशेष रूप से बौद्ध तीर्थयात्रियों के लिए, महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस 28 मार्च, 2007 को शुरू की गई थी। यह ट्रेन उत्तर भारत के विभिन्न बौद्ध स्थलों जैसे वाराणसी, बोधगया, लुम्बिनी और कुशीनगर से होकर जाती है।

5. डेक्कन ओडिसी

महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई, डेक्कन ओडिसी मुंबई से शुरू होती है और गोवा, रत्नागिरी, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा, आदि जैसे 10 लोकप्रिय पर्यटन आकर्षणों को कवर करती है।

भारत को एक नए नजरिये से देखने के लिए, इन ट्रेनों में सवारी ज़रूर करें!