भारतीय रेलवे द्वारा अब यात्री कर सकेंगे लद्दाख तक की यात्रा

हिमाचल प्रदेश को लेह से जोड़ने के लिए भारतीय रेलवे और रक्षा मंत्रालय एक सर्व मौसम संरचनात्मक परियोजना लेकर साथ आ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, बिलासपुर-मनाली-लेह रेलवे लाइन दुनिया की सबसे ऊँची रेलवे लाइन होगी।

Read in English…

434 किमी लंबे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद होने के कारण लद्दाख क्षेत्र आमतौर पर हर छह महीने में देश के बाकी हिस्सों से कट-ऑफ रहता है।

लेह-लद्दाख का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन फिलहाल जम्मू तवी है। अपनी ट्रेन टिकट अभी बुक करें और एक बेहतरीन वेकेशन का प्लान बनाएँ:

ट्रेन बुक करें

इस मार्ग की विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:

1. बिलासपुर-मनाली-लेह रेलवे लाइन परियोजना समुद्र तल से 5,360 मीटर की ऊँचाई पर स्थापित की जाएगी, यह ऊँचाई, चीन के किंघई-तिब्बत रेल लाइन के बराबर है। यह लाइन हिमाचल प्रदेश के उपशी से लेह में फे तक 51 किलोमीटर लंबे मार्ग से जुड़ी होगी।

2. यह परियोजना भारत-चीन सीमा वाले मुद्दे पर रणनीतिक रूप से भारत की मदद करेगी। देश के सशस्त्र बलों की मदद करने के साथ-साथ इस रेलवे लाइन से पर्यटन को बढ़ावा देने और उस क्षेत्र के संपूर्ण विकास में भी मदद मिलेगी।

3. यह रेलवे लाइन बिलासपुर और लेह के विभिन्न क्षेत्रों जैसे मनाली, उपशी, मंडी, सुंदरनगर, कोकसर, कीलोंग, कारू, दारचा के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के कुछ महत्वपूर्ण शहरों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।