भारतीय रेलवे 50,000 कोचों को उत्कृष्ट रेक में करेगा अपग्रेड

यात्रियों के लिए रेल यात्रा को बेहतर बनाने के प्रयास में, रेलवे ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ़) के 50,000 कोचों को आगामी वर्षों में उत्कृष्ट रेक में बदलने का निर्णय लिया है। उत्कृष्ट रेक अपने अधिक आधुनिक एवं बेहतर डिज़ाइन और यात्री अनुकूल सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

Read in English…

रिपोर्ट के अनुसार, कोचों के बेहतरीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रोलिंग स्टॉक्स रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल ने कहा है कि बेहतरीकरण से न केवल यात्रियों को अधिक आरामदायक और सुरक्षित रेल यात्रा का अनुभव करने में मदद मिलेगी बल्कि भारतीय रेलवे की छवि भी बेहतर होगी।

कर रहें हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें

उत्कृष्ट रेक में कई बेहतरीन फ़ीचर्स उपलब्ध हैं।नए व आकर्षक कलर स्कीम के अलावा, बेहतर फर्निशिंग, एलईडी लाइटिंग, स्टेनलेस स्टील पैनलिंग, एंटी-स्किड फ़्लोर, स्टेनलेस स्टील के कूड़ेदान एवं बड़े और अच्छी गुणवत्ता वाले दर्पण भी उत्कृष्ट रेक की विशेषताओं में शामिल हैं।

उत्कृष्ट रेक के सभी कोचों में बायो-टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध है, जिससे सारे कोच गंध-रहित रहते हैं। अन्य सुविधाओं में अच्छी फिटिंग वाले नल, स्टेनलेस स्टील बेसिन आदि भी शामिल हैं।

प्रत्येक रेक लगभग 60 लाख रु. की लागत से अपग्रेड किए जा रहे हैं। इस साल, 500 कोच उत्कृष्ट कोच में अपग्रेड किए जाएँगे और उन्हें विभिन्न मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों से जोड़ा जाएगा।