माघ मेला 2021: श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलायेगा 30 स्पेशल ट्रेनें; देखें स्टॉपेज, समय एवं बहुत कुछ

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह इस साल के माघ मेले में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु 30 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। जबकि इनमें से 26 मेला स्पेशल ट्रेनें प्रयागराज के लिए विभिन्न शहरों से चलाई जायेंगी, शेष चार गोरखपुर, बधनी और नौतनवा को जोड़ेंगी।

Read in English 

माघ मेला क्या है?

प्रयागराज में त्रिवेणी संगम (गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम) के तट पर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला माघ मेला सबसे बड़े हिंदू धार्मिक मेलों में से एक है। मेले के दौरान, भक्त कुछ शुभ तिथियों पर संगम में पवित्र स्नान करते हैं। यह मकर संक्रांति के दिन अर्थात यानी 14 जनवरी से शुरू होता है।

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

IRCTC ट्रेनें बुक करें 

45 दिनों की अवधि के दौरान महत्वपूर्ण स्नान तिथियों के साथ माघ के महीने (जनवरी के मध्य) में पारंपरिक हिंदू कैलेंडर के अनुसार मेला आयोजित किया जाता है।

मेला के लिए स्पेशल ट्रेनें

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा छह मेला स्पेशल ट्रेनें

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर और प्रयागराज के बीच दो ट्रेनों और गोरखपुर, नौतनवा और बादनी के बीच गोरखनाथ मंदिर खिचड़ी मेला के लिए चार ट्रेनों का संचालन करेगा। यात्री इन ट्रेनों के महत्वपूर्ण विवरण जैसे समय और तारीख यहाँ देख सकते हैं। 


उत्तरी रेलवे द्वारा प्रयागराज के लिए 18 स्पेशल ट्रेनें

उत्तरी रेलवे ने माघ मेले के लिए 18 स्पेशल ट्रेनों की भी घोषणा की है। ये ट्रेनें लखनऊ, बरेली, फैजाबाद, जौनपुर, मनकापुर और बस्ती को प्रयागराज से जोड़ेंगी। रेलवे ज़ोन ने उन तारीखों की घोषणा की है, जिन पर ये ट्रेनें अपने स्टॉपेज से होकर गुज़रेंगी और आप ट्विटर हैंडल पर पूरी समय सारिणी भी देख सकते हैं:


उत्तर मध्य रेलवे द्वारा छह मेला स्पेशल ट्रेनें

इस शुभ मेले के लिए, उत्तर मध्य रेलवे छह ट्रेनें चलाएगा।ये ट्रेनें प्रयागराज को कानपुर सेंट्रल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और सतना से जोड़ेंगी। ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित रहेंगी। नीचे ट्वीट में समय, स्टॉपेज और संचालन की तिथियाँ देखें: 

ये स्पेशल ट्रेनें श्रद्धालुओं को मेले तक सुरक्षित और सुविधाजनक रूप से पहुँचाएँगी।