मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए भूमि अधिग्रहण हुआ शुरू

भारतीय रेलवे ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू कर दिया है। इस 508 किमी हाई-स्पीड कॉरिडोर के निर्माण के लिए, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को 1,100 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है जिसके लिए गुजरात और महाराष्ट्र के 12 जिलों में स्थानीय प्रशासन को एक योजना पेश की गई है।

Read this news in English

 

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जब तक जमीन का 60 से 70% हिस्सा हासिल नहीं हो जाता है तब तक काम नहीं शुरू हो सकता। जापानी अभ्यास के मुताबिक जमीन का कब्ज़ा करने के बाद ही वास्तविक निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है । उन्होंने यह भी कहा कि प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) इस परियोजना की प्रगति पर बारीकी से नजर रखता है और अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि परियोजना के निष्पादन में किसी भी कारण देरी ना की जाए।

 

गलियारे का संरेखण महाराष्ट्र के 3 जिलों और गुजरात के 9 जिलों से गुजरता है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण का विवरण जिला प्रशासन को सौंप दिया गया है। चूंकि इस प्रक्रिया को अगले साल मार्च तक पूरा करना है, जिला प्रशासन को जल्द ही भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया है।

नोट: हाई-स्पीड रेल परियोजना के लिए करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे।