रेलवे 1.5 लाख ट्रेन चालकों को देगा प्रशिक्षण, 350 करोड़ रुपये की है लागत

रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए, भारतीय रेलवे 1.5 लाख ट्रेन चालकों को प्रशिक्षित कर रहा है। इस परियोजना की लागत लगभग 350 करोड़ रुपये है। प्रशिक्षण में सैद्धांतिक और व्यावहारिक शिक्षाओं के बीच अंतर को कम करने के लिए आभासी वास्तविकता तकनीक शामिल की जाएगी। प्रशिक्षण पूरे देश में लगभग 47 केंद्रों में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा, रेलवे जल्द ही उद्देश्य के लिए लगभग 40 सिमुलेटर प्राप्त करने के लिए निविदा जारी करेगा।

Read this news in English

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल के साक्षात्कार में कहा, “हम सड़क पर प्रशिक्षण देने में लगभग एक महीने खर्च करते हैं। वे सिद्धांत में सभी तकनीकों को सीखते हैं, लेकिन इन आभासी वास्तविकता तकनीकों के माध्यम से, वे सीखेंगे कि कैसे मार्गों, संकेतों को नेविगेट करना है।”

सिम्युलेटर में मैन-मशीन इंटरफ़ेस, ड्राइवरों की गतिविधियों को कब्जा करने के लिए कंप्यूटर और एक वीडियो कैमरा होगा। यह एक परिष्कृत इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव होगा और वास्तविक जीवन अनुभव देगा। पहिया के सामने गति चित्र बदलते रहेंगे और ड्राइवर उनके आस-पास की गतिविधियों को महसूस करने में सक्षम होंगे, जैसे आसन्न पटरियों या तेज झुकावों पर ट्रेनों को पार करना।