लिम्का बुक में हुआ दर्ज महिला कर्मचारियों वाले देश के पहले रेलवे स्टेशन का नाम

देश का पहला ‘लेडिज स्पेशल’ रेलवे स्टेशन माटुंगा का नाम लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड में दर्ज हुआ है। सेंट्रल रेलवे ने माटुंगा रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से महिला स्टाफ के हाथों सौंप दिया है। यह स्टेशन 41 महिलाएं चलाती हैं।

Read the news in English

सीआर प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा, “इसका श्रेय मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डीके शर्मा को जाता है, जिन्होंने महिलाओं को सशक्त करने वाले इस मुहिम की शुरुआत की”।

के मुताबिक, 41 महिलाओं को नियुक्त किया गया है जिसमे 17 महिलाओं को ऑपरेशंस और कमर्शियल के लिए, 6 महिलाओं को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के लिए, 8 को टिकट चेकिंग, 2 को अनाउंसर्स , 2 को और 5 पॉइंट पर्सन।ये सभी कर्मचारी स्टेशन प्रबंधक ममता कुलकर्णी के तहत काम करती हैं।

कुलकर्णी ने 1992 में सीआर की मुंबई डिविजन में भर्ती होने वाली पहली महिला सहायक स्टेशन प्रबंधक बनने का गौरव हासिल किया है।

सुनील उदासी ने यह भी कहा कि कर्मचारी पिछले छह महीनों से लगातार स्टेशन के सभी कार्यों का प्रबंधन कर रहे हैं और परिणाम सकारात्मक और उत्साहजनक हैं। यह पूरा विचार एक ऐसा माहौल बनाने को लेकर है जहां महिलाओं को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाए कि वो अपने व्यक्तिगत और पेशेवर निर्णय स्वयं ले सकें।