लोको पायलट को ट्रैक करने के लिए लोकोमोटिव में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे

दक्षिणी रेलवे ने ट्रेन ऑपरेशन के दौरान ड्राइवरों की निगरानी के लिए एक WAP 7 यात्री लोकोमोटिव में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं। पहली बार, WAP 7 लोकोमोटिव पर दो सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर स्थापित किए गए हैं, जो तीसरी पीढ़ी के यात्री लोकोमोटिव है।

Read this news in English ..

एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा, “शुरू में, निगरानी कैमरे ट्रैक और केबिन का एक हिस्सा रिकॉर्ड करेंगे। लोको केबिन में एक वॉयस रिकार्डर भी लगाया गया है। लोको पायलट व्यवहार जैसे परिपथों जैसे परिचालन उपकरणों और समस्या निवारण प्रक्रिया में नेविगेट करने में कठिनाइयों पर तीन महीने की बारीकी से निगरानी की जाएगी। अगर यह अच्छी तरह से काम करता है, तो इसे अधिक इंजनों में लगाया  जाएगा। यात्री ट्रेन में लोको को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी “।


सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला इस साल जून में एक टास्क फोर्स द्वारा की गई सिफारिशों का हिस्सा था। यहां मुख्य उद्देश्य  रेल दुर्घटनाओं के बाद ट्रेन ऑपरेशन की सुरक्षा में सुधार करना है।

“रेलवे के सुरक्षित संचालन के लिए लोको पायलटों की निगरानी करना आवश्यक है। यह पाया गया है कि गति अवरुद्ध करने के लिए सिग्नल जंपिंग, पटरी से उतरना और गैर-अनुपालन सहित सुरक्षा उल्लंघन के बहुमत ज्यादातर होते हैं जब ड्राइवर अपने मोबाइल फोन पर कॉल ले रहे हैं अब, वे ड्यूटी  के दौरान अधिक सतर्कता बरतेगे  “अधिकारी ने कहा।


लोको पायलट एसोसिएशन इससे परेशान है। उनका कहना है की कैमरे केवल लोको पायलटों को दबाव में डालते हैं और रेल सुरक्षा में सुधार नहीं करते है।