शताब्दी ट्रेनों के किराये में डिस्काउंट-अब आरामदायक यात्रा कम खर्च में

भारतीय रेलवे ने शताब्दी ट्रेनों के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसमें यात्रियों को ट्रेन के किराए पर 25 से 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। रेलवे शताब्दी एक्सप्रेस में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को हटाने की योजना बना रहा है। ये योजना उन रुट्स पर उपलब्ध होगी जहाँ पर्याप्त यात्री यात्रा नहीं करते हैं।

Read the news in English

शताब्दी ट्रेनों पर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए यह नया कदम सुविधाजनक होगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस योजना को एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बेंगलुरु शताब्दी में शुरू किया गया है और इस योजना ने अच्छे परिणाम भी दीये हैं । यह 15 सितंबर, 2017 से हबीबगंज शताब्दी के लिए भी शुरू किया जाएगा।

हबीबगंज शताब्दी के रुट्स जैसे नई दिल्ली, आगरा, ग्वालियर, झांसी और ललितपुर स्टेशन रुट्स पे पर्याप्त यात्री नहीं मिलते हैं । इसे देखते हुए, रेल मंत्रालय ने इस तरह के स्टेशनों के बीच फ्लेक्सी किराया बंद करने और ट्रेन किराया में 25 से 30 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया गया है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि यह योजना शताब्दी ट्रेंस  यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए लागू की जाएगी

धीरे-धीरे सिस्टम को करीब की दूरी पर स्टेशनों के बीच समाप्त कर दिया जाएगा। हालांकि, बड़ी दूरी के स्टेशनों में फ्लेक्सी सिस्टम से रेलवे को फायदा हुआ है। इसलिए, यह अभी भी दिवाली तक लागू होगा।

फ्लेक्सी फेयर सिस्टम क्या है?

यह प्रणाली 7 सितंबर 2016 को शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य यात्रियों को आखिरी मिनिट पर ट्रेन की टिकट बुक करने की सुविधा देता है।  ये सुविधा प्रीमियम ट्रेनों के लिए उपलब्ध है । चार्ट तैयार होने के बाद, टिकटों के आधार किराया पर 50% अतिरिक्त शुल्क देकर खाली सीटें प्राप्त कर सकते हैं।