होलिया में उड़े रे गुलाल! इन 5 जगहों पर उठाएँ होली का आनंद!

नगाड़े की धूम,
हवाओं में गुलाल,
भाँग का नशा,
है होली का कमाल!

Read in English

 


रंग, लोकगीतों की गूँज, मधुर संगीत, स्वादिष्ट व्यंजन और भी बहुत कुछ! होली का त्यौहार देश भर के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। जहाँ सभी जगहों पर त्यौहार का जोश एक जैसा होता है, वहीं हमारी संस्कृति की विविधता, इस त्यौहार में एक नयापन भर देती है।

होली लॉन्ग वीकेंड 2020:
मार्च 7, शनिवार (वीकेंड)
मार्च 8, रविवार (वीकेंड)
मार्च 9, सोमवार (ऐच्छिक अवकाश)
मार्च 10, मंगलवार (होली) 

होली के दौरान निम्नलिखित 5 स्थानों पर अवश्य घूमने जाना चाहिए:

1. वृन्दावन 

रीति-रिवाजों से सजी हुई वृन्दावन की होली अपने आप में ख़ास होती है। देश-विदेश से आए यात्री, हाथों में रंग और पिचकारी लिए वृन्दावन की गलियों में एक-दूसरे को रंग लगाते हुए नज़र आ जाएँगे।  

मुख्य आकर्षण: बाँके बिहारी मंदिर की फूलों वाली होली 

पहुँचने का सबसे आसान तरीका: निकटतम रेलवे स्टेशन मथुरा कैंट है, जो कि वृन्दावन से 10 किमी की दूरी पर स्थित है।

2. जयपुर 

जयपुर में होली का त्यौहार बहुत ही शाही तरीके से मनाया जाता है। ढोल की थाप, लोक गीतों की मौज, नृत्य प्रस्तुत करते कलाकार होली को एक अलग ही स्वरुप देते हैं। 

मुख्य आकर्षण: गोविंद जी मंदिर में आयोजित किया जाने वाला विशेष होली महोत्सव 

पहुँचने का सबसे आसान तरीका: यात्री, मुंबई, दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों से जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए फ़्लाइट ले सकते हैं। ixigo से अपनी फ़्लाइट बुक करें, कोड HOLI यूज़ करें और बुकिंग पर 500 रु. तक, 7% की छूट का लाभ उठाएँ।ऑफ़र के लिए यहाँ क्लिक करें!


3. वाराणसी
 

बनारस के अद्भुत घाटों पर रंगों से होली उत्सव मनाने का आनंद ही कुछ और है। भाँग, मिठाई, गुलाल, गीत-संगीत और भी बहुत कुछ – वाराणसी में सभी के लिए कुछ ना कुछ ज़रूर है।  

मुख्य आकर्षण: स्वादिष्ट व्यंजन, भाँग और घाटों पर होने वाला रंग उत्सव

पहुँचने का सबसे आसान तरीका: वाराणसी स्टेशन रेलवे द्वारा इंडिया के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। वाराणसी के लिए वन्दे भारत जैसी विशेष ट्रेन भी चलती है, जो 8 घंटे में यात्रा पूरी कर लेती है।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

4. पुरुलिया 

पुरुलिया में होली का त्यौहार 3 दिनों तक चलता है एवं इसे “बसंत उत्सव” के नाम से जाना जाता है। यह होली पर्व के 2 दिन पहले से ही शुरू हो जाता है। उत्सव में छऊ नृत्य, बॉल संगीत, दरबारी झुमुर और भी अन्य लोक कलाएँ प्रस्तुत की जाती है।  

मुख्य आकर्षण: लोक कलाकारों द्वारा अद्भुत छऊ नृत्य प्रदर्शन 

पहुँचने का सबसे आसान तरीका: पुरुलिया रेलवे जंक्शन, भारतीय रेलवे द्वारा अच्छे तरह से जुड़ा हुआ है।  

5. हम्पी 

यूनेस्को विश्व धरोहरों में से एक, हम्पी में होली का उत्सव बड़ी ही धूम से मनाया जाता है! यहाँ होलिका दहन एवं अन्य रिवाजों को मिलाकर पूरे 2 दिनों तक होली मनाई जाती है।  

मुख्य आकर्षण: विजयनगर की ऐतिहासिक भूमि पर रंगों से सजा हुआ होली का दिन 

पहुँचने का सबसे आसान तरीका: हम्पी पहुँचने का सबसे आसान तरीका रोडवेज़ है। आप ixigo ऐप द्वारा अपनी सहूलियत और बजट के अनुसार बस की टिकटें बुक कर सकते हैं। तो अब HOLI7 कोड यूज़ करें एवं बस की बुकिंग पर 150 रु. तक, 7% छूट का लाभ उठाएँ। यहाँ क्लिक करें!

तो इस होली, आप कौन सी जगह घूमना चाहते हैं? जल्दी प्लान बनाइए और होली का भरपूर आनंद उठाइए!