2023 में ट्रेन ट्रैवल को और भी आसान बनाने के लिए ये 3 चीज़ें अवश्य ध्यान में रखें

अगर आप ixigo trains ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो हम पहले से ही जानते हैं कि आप एक स्मार्ट यात्री हैं 😉

हालाँकि, ट्रेन बुकिंग की हड़बड़ी में, लोग अक्सर ऐप की कुछ बेहतरीन सुविधाओं का यूज़ नहीं कर पाते हैं – जो कि आपकी ट्रेन यात्रा के अनुभव को काफ़ी बेहतर कर सकते हैं।

Read in English 

आज, हम ऐसे ही तीन फ़ीचर्स के बारे में नीचे बात करेंगे। जब भी आप अपनी ट्रिप की प्लानिंग करें, इन ऐप्स को आज़माएँ और ख़ुद ही फ़र्क महसूस करें!

UPI के साथ अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें 

IRCTC फूड बुकिंग

IRCTC ने इस साल ई-खानपान सेवाओं को प्रीमियम एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में फिर से शुरू किया है। आप नाश्ते के लिए मक्खनदार पराठे चाहते हैं, या रात के खाने के लिए बिरयानी की हांडी, 500+ पार्टनर रेस्तरां में से चुनने के लिए यात्रियों के पास बहुत सारे विकल्प हैं। यात्री यह भोजन उन सभी स्टेशनों पर विक्रेताओं से बुक कर सकते हैं जो यह सेवा प्रदान करते हैं।


ixigo trains ऐप के माध्यम से डिलीवरी ऑर्डर देने के लिए, होमस्क्रीन पर ‘IRCTC फूड बुकिंग’ विकल्प पर टैप करें।

अपना 10-अंकों वाला PNR नंबर दर्ज करें, रेस्तरां के मेनू से वे आइटम चुनें जिन्हें आप ऑर्डर करना चाहते हैं, और जब आपका खाना आता है तो ऑनलाइन या कैश ऑन डिलीवरी के माध्यम से भुगतान करें। आप 1323 डायल करके भी कॉल के माध्यम से ऑर्डर दे सकते हैं। आसान प्रक्रिया के लिए अपनी ट्रेन का नाम और सीट/बर्थ नंबर याद रखें!

स्टेशन अलार्म

यदि आप दिन के समय झपकी लेना पसंद करते हैं, तो यह फ़ीचर आपके बहुत काम आयेगी।

ixigo का स्टेशन अलार्म उन सभी यात्रियों के लिए है जो ट्रेनों में सो जाते हैं और जिनके स्टॉपेज छूट जाने की संभावना अधिक होती है। अलार्म सेट करने के लिए, आपको बस होम स्क्रीन पर जाना है और ‘स्टेशन अलार्म सेट करें’ पर टैप करना है। फिर आप अपने स्टेशन का नाम या कोड दर्ज कर सकते हैं, और आपके स्टॉपेज से ट्रेन की दूरी के आधार पर  5, 10, 15 या 25 किमी से पहले अलार्म सेट कर सकते हैं।  

इस फ़ीचर से आप बिना किसी चिंता के ट्रेन यात्रा के दौरान आरामदायक झपकी ले सकते हैं। यह उन यात्रियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो रात भर यात्रा करते हैं, और जिनका हॉल्ट स्टेशन रात के मध्य में या बहुत सुबह आता है।


यह सुनिश्चित करने के लिए कि अलार्म समय पर बंद हो जाए, यात्रियों को अपने फोन व लोकेशन को अपने स्टेशन पहुँचने तक चालू रखना चाहिए। अलार्म अपने सेटिंग समय से 96 घंटे तक वैध रहेगा।

बुकिंग अलर्ट

IRCTC , आमतौर पर यात्रियों को उनकी यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले तक टिकट बुक करने की अनुमति देता है – इसे एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) कहा जाता है। किसी विशेष ट्रेन और उसके हॉल्ट स्टेशनों में से एक का ARP जानने के लिए यात्री हमारे ऐप की होम स्क्रीन पर ‘बुकिंग अलर्ट’ फ़ीचर का उपयोग कर सकते हैं। यह इस तरह काम करता है:

  1. ‘बुकिंग अलर्ट’ पर टैप करें
  2. अपनी ट्रेन का नाम या नंबर दर्ज करें
  3. इसके मार्ग पर अपना पसंदीदा स्टेशन चुनें
  4. इसके बाद ऐप आपको दिखाएगा कि आप ARP के आधार पर किस तारीख तक इस स्टेशन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

अगर आपकी यात्रा की तारीख, ट्रेन की ARP  से आगे है, तो आप एक बुकिंग अलर्ट सेट कर सकते हैं जो आपको बाद की तारीख में वापस आने और फिर से बुकिंग करने की याद दिलायेगी।


आज के लिए बस इतना ही, इन फ़ीचर्स को आज़माएँ और हमें बतायें कि आपको कैसी लगीं?