गर्मियाँ आने से पहले इन 5 भारतीय स्थलों पर अवश्य घूमें

जैसे ही गर्मी शुरू होती है, भारत के अधिकांश हिस्सों में बढ़ते तापमान के कारण ट्रैवल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, हम आपके लिए गर्मी की शुरुआत से पहले घूमे जाने वाली 5 स्थानों के बारे में बतायेंगे।

5 प्रमुख स्थान निम्नलिखित हैं:

Read in English 

1. जयपुर

‘गुलाबी शहर’ के नाम से मशहूर जयपुर, महलों, झीलों, राजा-महाराजाओं और आकर्षक वास्तुकला की भूमि है। समृद्ध राजपूताना संस्कृति और इसका गौरवशाली अतीत इस स्थान की जीवन शैली और वास्तुकला में परिलक्षित होता है।

करना चाहते हैं ट्रैवल? यहाँ बुक करें:

ट्रेन सर्च करें 

आमेर किला, नाहरगढ़ किला, हवा महल, सिटी पैलेस, जल महल आदि शहर के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं।

2. वाराणसी

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक, वाराणसी जीवनकाल में कम से कम एक बार तो अनुभव की ही जानी चाहिए । यहाँ शोर-गुल है, तो शांति भी है, रौनक है, तो श्मशान भी है। इस अद्धभुत शहर के प्राचीन मंदिर, घाट, स्थानीय व्यंजन और सांस्कृतिक समृद्धि हर साल लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है।

3. वृंदावन

वृंदावन, भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। इस पवित्र शहर में आध्यात्मिकता की धुन सदैव गूंजायमान रहती है। यहाँ के अत्यंत पुराने मंदिर, पुरातन वास्तुकला के नमूने और समृद्ध खान-पान, दुनिया भर के यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करते है।

4. उदयपुर

भव्यता, विरासत, राजसी ठाठ-बाट, सुंदरता – ये शब्द उदयपुर के गौरवशाली शहर को परिभाषित करते हैं। शांत झीलों, शानदार स्थापत्य कला के नमूनों, भव्य तौर पर निर्मित किये गये मंदिरों और मंत्रमुग्ध करने वाली लोक कलाओं से सुसज्जित उदयपुर का ये शहर, इतिहास में रूचि रखने वाले हर व्यक्ति को अवश्य घूमना चाहिए।

5. गोवा

गोवा को अक्सर ‘भारत के पार्टी कैपिटल’ के नाम से जाना जाता है। गोवा मौज-मस्ती और अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर खाने-पीने के शैक्स तक, स्वादिष्ट गोआन व्यंजनों से लेकर फैशन स्ट्रीट्स तक, गोवा में हर चीज उपलब्ध है। वागाटोर बीच, सिंक्वेरियम बीच, किला अगुआड़ा, चापोरा किला, अंजुना मार्केट गोवा के कुछ सबसे लोकप्रिय स्थान हैं।

शुभ यात्रा! 🙂