6 और राज्यों ने कोविड प्रतिबंधों पर दी छूट

देश में प्रतिदिन COVID-19 मामलों में लगातार हो रही कमी के साथ, भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने श्रेणीबद्ध तरीके से छूट प्रदान करना शुरू कर दिया है।

Read in English

आपको सभी आवश्यक जानकारी एक ही स्थान पर प्राप्त हो यह सुनिश्चित करने के लिए, आज हमने 6 राज्यों: तेलंगाना, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, कर्नाटक और तमिलनाडु के राज्य-वार नवीनतम दिशानिर्देश तैयार किये हैं।

ixigo से अपनी पहली ट्रेन बुकिंग परउठायें ज़ीरो सेवा शुल्क का लाभ:

IRCTC ट्रेन बुक करें

कृपया ध्यान दें: विभिन्न राज्य सरकारों जीवन को फिर से सामान्य बनाने के लिए छूट प्रदान की जा रही है, हम अपने पाठकों को महामारी के विरुद्ध सुरक्षा संबंधी सभी सावधानियाँ बरतने की सलाह देते हैं।


तेलंगाना

तेलंगाना राज्य कैबिनेट ने “सभी शाखाओं को लॉकडाउन के दौरान लगाए गए सभी प्रकार के नियमों को पूरी तरह से उठाने” का आदेश देते हुए, राज्य में लॉकडाउन को 21 जून से समाप्त कर दिया है

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में अनलॉक प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए, दिल्ली सरकार ने बार, उद्यान, सार्वजनिक पार्क और गोल्फ़ क्लबों को एक नये सेट के तहत फिर से खोलने की अनुमति दी है जो 28 जून तक लागू रहेगा।  

बार, 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे और जिन रेस्तरां को पहले सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति थी, वे अब सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुले रह सकते हैं। 

हरियाणा

राज्य में तालाबंदी, जिसे ‘महामारी अलर्ट – सुरक्षित हरियाणा’ के नाम से जाना जाता है, को 28 जून तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन दिशानिर्देशों के नये सेट में महत्वपूर्ण छूट है:

> कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

> जिम (सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक) और रेस्तरां (सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुल सकते हैं।

> खुले स्थानों के साथ-साथ धार्मिक स्थानों पर एक बार में 50 व्यक्तियों के साथ इकट्ठा होने की अनुमति है।

> सभी दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे के बीच खुल सकती हैं और राज्य में मॉल सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच खुल सकते हैं।


उत्तराखंड

हालाँकि राज्य में COVID कर्फ़्यू को 28 जून तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन यहाँ के निवासी चार धाम यात्रा को फिर से शुरू करने को लेकर उत्सुक हैं।

यात्रा दो चरणों में फिर से शुरू की जाएगी। पहले चरण में, जो 1 जुलाई से शुरू होगा, यह उन तीन जिलों के स्थानीय लोगों के लिए खोला जाएगा जहां चार मंदिर स्थित हैं। रुद्रप्रयाग जिले में लोगों के लिए केदारनाथ खुले रहेंगे, चमोली जिले में लोगों के लिए बद्रीनाथ खुले रहेंगे, और उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिर लोगों के लिए खुले रहेंगे।

दूसरे चरण में 11 जुलाई से राज्य भर के निवासियों के लिए यात्रा शुरू कर दी जायेगी। तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा और अपने साथ एक नकारात्मक रिपोर्ट (RT-PCR/TrueNAT/CNAAT/RAT) लाना होगा। परीक्षण रिपोर्ट, आगमन के 72 घंटे के भीतर का होना चाहिए।  

कर्नाटक

राज्य सरकार ने जिलों को दो श्रेणियों में विभाजित किया है: 5 प्रतिशत से कम की COVID सकारात्मकता दर वाले, और 5 प्रतिशत से ऊपर की सकारात्मकता दर वाले, और दोनों के लिए अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किये हैं:

तमिलनाडु

हालाँकि राज्यव्यापी तालाबंदी को 28 जून तक बढ़ा दिया गया है, तमिलनाडु सरकार ने जिलों को उनके मामलों के आधार पर तीन श्रेणियों में विभाजित किया है, और तदनुसार छूट प्रदान की है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चार जिलों, चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट में, मेट्रो रेल सेवाओं और गैर-एसी बसों को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है, और लोगों को ई-पंजीकरण के बिना टैक्सी और ऑटो में यात्रा करने की अनुमति दी गई है:

और भी उपयोगी ट्रैवल संबंधी जानकारी के लिए ixigo के साथ बनें रहें!