दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, गोवा सहित 5 राज्यों में COVID प्रतिबंधों में ढील

एक महीने की कड़ी लड़ाई के बाद भारत के COVID-19 केसलोएड में भारी गिरावट आई है।

पिछले 24 घंटों में, हमारे देश में 70,421 नए केस सामने आए, जो अप्रैल के बाद से हमारी सबसे कम संख्या है। और जैसे-जैसे अधिक लोगों को टीका लगाया जाता है, डोमेस्टिक यात्राएं धीरे-धीरे लौट रही हैं।

Read in English

चूंकि भारत में स्वास्थ्य राज्य का विषय है, इसलिए स्थानीय सरकारों को सावधानीपूर्वक संतुलन साधने का कार्य करना पड़ता है। नतीजा- लॉकडाउन या कर्फ्यू को बढ़ाया जा रहा है, लेकिन पर्यटन और व्यावसायिक यात्राओं को आसान बनाने के लिए उनमें कई तरह की छूट दी जा रही है

IRCTC ट्रेनें अपनी शेड्यूल अनुसार चल रही हैं। यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

छह राज्यों ने घरेलू यात्रियों के लिए अपनी आरटी-पीसीआर परीक्षण आवश्यकताओं को हटा दिया है। कुछ राज्य जैसे पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मेघालय, प्रवेश के दौरान एक नकारात्मक रिपोर्ट के विकल्प के रूप में टीकाकरण प्रमाण पत्र स्वीकार कर रहें है।


पिछले हफ्ते, हमने बताया कि कैसे नौ राज्य अपने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दे रहे थे। इनमें से चार स्थान—दिल्ली, गोवा, हरियाणा और तमिलनाडु—ने अनुमत गतिविधियों के बारे में नए अपडेट जारी किए हैं। छुट्टियों के पसंदीदा हिमाचल प्रदेश ने भी कुछ सकारात्मक खबरें साझा की हैं जो भारत के ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन में राहत ला सकती हैं।

जरा देखो तो!

दिल्ली

चूंकि राजधानी में  COVID सकारात्मकता दर 1% से कम हो गई है, इसलिए परीक्षण के आधार पर आज से 21 जून तक कई गतिविधियों की अनुमति दी गई है:

> सभी बाजारों, बाजार परिसरों और मॉल को रोजाना सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति है।

> दिल्ली मेट्रो कोच की बैठने की क्षमता  50% पर संचालित की जा रही है। 

> इंट्रा-स्टेट बसो में बेठने की क्षमता 50% रहेगी। 

> ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा में 2 यात्री सवार हो सकते हैं, मैक्सी कैब 5 यात्रियों तक और आरटीवी बसें 11 यात्रियों को ले जा सकती हैं।

पूरे ऑर्डर के लिए यहां टैप करें!

हिमाचल प्रदेश

घरेलू यात्रियों को अब हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने के लिए एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट ले जाने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, आगमन से पहले covid19epass.hp.gov.in पर ई-पास के लिए पंजीकरण करना अभी भी अनिवार्य है। यह बदलाव आज से लागू होने वाले नए दिशानिर्देशों का हिस्सा है।

नए आदेश के तहत राज्य के कोरोना कर्फ्यू को अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि, सार्वजनिक बसों के अंतर-जिला और अंतर-जिला आवाजाही को अब 50% बैठने की क्षमता की अनुमति है, और निजी वाहन / ऑटो / टैक्सी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सड़कों पर चल सकते हैं।

अधिक विवरण यहाँ:

गोवा

राज्यव्यापी कर्फ्यू 21 जून को सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि, छूट के तहत दुकानों को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। विवाह समारोहों में उपस्थित लोगों की सीमा भी बढ़ाकर 50 कर दी गई है।

तमिलनाडु

राज्य ने 21 जून को सुबह 6 बजे तक अपना लॉकडाउन बढ़ा दिया है। हालाँकि, उसने सभी जिलों में निम्नलिखित छूट की पेशकश की है:

> चिकित्सा आपात स्थिति और अंत्येष्टि/अंतिम संस्कार के लिए e-register.tnega.org पर ई-पंजीकरण के साथ अंतर-राज्यीय और अंतर-जिला यात्रा की अनुमति है। इन उद्देश्यों के लिए किसी जिले के भीतर यात्रा करने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी।

> ई-पंजीकरण वाले यात्री किराये के वाहन, टैक्सी (3 यात्री) और ऑटो (2 यात्री) का उपयोग कर सकते हैं।

पूरी सूची यहां देखिए

हरियाणा

महामरी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा अलर्ट लॉकडाउन को कुछ ढील के साथ 21 जून को सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया गया है:

> सभी दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुल सकती हैं, जबकि मॉल सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुल सकते हैं.

> विवाह और अंत्येष्टि को छोड़कर, एक स्थान पर 50 लोग इकट्ठा हो सकते हैं, जहां केवल 21 लोगों को ही अनुमति दी जाएगी।

यहां सभी विवरण जांचें:

जैसे-जैसे और राज्य खुलेंगे, ixigo अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए त्वरित समाचार अलर्ट साझा करता रहेगा। अपडेट पाने के लिए अपने ऐप नोटिफिकेशन को चालू रखें!