भारतीय रेलवे ने ‘गार्ड’ के पद को दिया ‘ट्रेन मैनेजर’ का नया नाम

भारतीय रेलवे ने शुक्रवार मतलब 13 जनवरी को ‘गार्ड’ के पद को तत्काल प्रभाव से ‘ट्रेन मैनेजर’ के रूप में फिर से नामित करने के अपने निर्णय की घोषणा की। इस विषय में सभी क्षेत्रों के महाप्रबंधकों को एक आदेश जारी कर दिया गया है।

Read in English

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें एवं UPI से पेमेंट करने पर ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

रेल मंत्रालय के एक सूत्र के मुताबिक, मांग थी कि मौजूदा पदनाम ट्रेन गार्ड पुराना हो गया है। साथ ही, आज के समाज में आम आदमी इस पद का नाम सुनकर यह सोचता है कि वह किसी प्राइवेट फ़र्म में गार्ड हो सकता है।

आधिकारिक ट्वीट यहाँ देखें:

ट्रेन गार्ड वस्तुतः ट्रेन का प्रभारी होता है, इसलिए ‘ट्रेन मैनेजर’ के रूप में उनका नया पदनाम काफी उपयुक्त है। रेल मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह “बिना किसी वित्तीय प्रभाव के उनके लिए एक सम्मानजनक पद होगा, ताकि वे भी समाज में एक सम्मानजनक जीवन जी सकें।”

भले ही पदनाम में इस बदलाव से वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों, वरिष्ठता और पदोन्नति में कोई बदलाव नहीं होगा, यह निर्णय उन्हें सम्मान प्रदान करता है।

आदेश के अनुसार, सहायक गार्ड अब ‘सहायक यात्री ट्रेन प्रबंधक’ और माल गार्ड ‘माल ट्रेन प्रबंधक’ के नाम से जाने जायेंगे। एक वरिष्ठ यात्री गार्ड ‘वरिष्ठ यात्री ट्रेन प्रबंधक’  एवं मेल/एक्सप्रेस ट्रेन गार्ड,’मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर’ के रूप में जाने जायेंगे।

रेलवे के इस कदम से गार्डों के कार्य कौशल के स्तर में सुधार होने की उम्मीद है। 

ट्रेन संबंधी अन्य ख़बरों के लिए ixigo के साथ बने रहें!