IRCTC का नया सॉफ्टवेयर सुनिश्चित कराएगा अच्छा भोजन, जानिए कैसे

भारतीय रेलवे के लिए ट्रेनों मे दिए जाने वाला खाना और सवच्छता हमेशा ही चिंता का विषय रही है । इसलिए, यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, IRCTC  सुनिश्चित कि सभी ट्रेनों तक स्वच्छ भोजन पहुंच जाए।

Read the news in English

डब्ल्यूओबीओटी, IRCTC का नवीनतम सॉफ्टवेयर है जो किचन पर नजर रखकर ट्रेनों पर कम गुणवत्ता वाले भोजन को परोसने से रोकता है । यह कई सीसीटीवी कैमरों और यात्रिओ की शिकायत को ध्यान में रखता है।


चलिए जानते हैं कि यह सिस्टम कैसे काम करता है:

1) IRCTC के सभी 16 बेस किचनों को उच्च क्वालिटी  कैमरों के साथ लगाया गया है जो पहचान के लिए विशाल मॉनीटर से जुड़े हुए हैं।

2) सभी 16 किचनों की लाइव स्ट्रीम सॉफ्टवेयर के दिल्ली मुख्यालय में लाइव देखा जायेगा।


3)
इस प्रणाली को किसी भी तरह के परिवर्तन का पता लगाने के लिए भी विशेष ट्यून लगाया गया है, जो मशीन के पैटर्न के अनुरूप न होने पर सूचित करेगा।

उदाहरण के लिए, यदि यह कीड़े, कृंतक का पता लगाता है, तो यह शिकायत ‘टिकट’ की सहायता से संबंधित अधिकारियों को स्वचालित रूप से सतर्क कर देगा। यह भी पता लगाएगा कि सही वर्दी या हेड-गियर पहन रहे हैं या नहीं।

4) यदि ठेकेदार या संबंधित रसोईघर निर्दिष्ट समय के भीतर आवश्यक कार्रवाई नहीं करता है, तो शिकायत ‘टिकट’ स्वचालित रूप से उच्च अधिकारियों को भेजी जाती है – अंत में आईआरसीटीसी एमडी तक पहुंच जाती है।