MANGOficient! भारत की इन जगहों पर मिलेंगी आम की शानदार किस्में

भारत, जिसे अक्सर मसालों की भूमि कहा जाता है, अपने स्वादिष्ट आमों के लिए भी उतना ही प्रसिद्ध है। प्राचीन सभ्यताओं के समय से लेकर आधुनिक युग तक, आमों ने भारतीय संस्कृति, भोजन और यहाँ तक कि आध्यात्मिकता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। 1,000 से अधिक किस्मों के साथ, भारत स्वादिष्ट आमों की एक प्रभावशाली श्रृंखला समेटे हुए है, जो इसे आम के शौकीनों के लिए सबसे उपयुक्त जगह बनाता है। तो, चलिए भारत के मैंगो ट्रेल के यात्रा की शुरुआत करते हैं।

Read in English

प्लान कर रहें हैं ट्रिप? अभी बुक करें:

ट्रेन सर्च करें 


महाराष्ट्र – अल्फांसो आम का स्वर्ग:

हमारा मैंगो ट्रेल महाराष्ट्र के पश्चिमी राज्य से शुरू होता है, जो विश्व प्रसिद्ध अल्फांसो आम के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। रत्नागिरी और देवगढ़ प्रमुख जिले हैं जहाँ अल्फांसो आम उगते हैं। ये आम अपने मलाईदार स्वाद और बेजोड़ मिठास के लिए जाने जाते हैं। आप यहाँ बगीचों में घूम सकते हैं, मैंगो फ़ेस्टिवल में हिस्सा ले सकते हैं, और अल्फांसो आम से बने हुए विविध व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।  

गुजरात – केसर ही केसर:

उत्तर की ओर बढ़ते हुए, हम गुजरात पहुँचे, जो अपने सुगंधित और मधुर केसर आमों के लिए प्रसिद्ध है। गिर वन क्षेत्र में स्थित तलाला, केसर आम की खेती का मुख्य केंद्र है। विशेष केसरिया रंग और मीठा स्वाद इसे आम पसंद करने वाले लोगों के बीच प्रिय बनाता है। आप खेतों की यात्रा कर सकते हैं, कटाई की प्रक्रिया देख सकते हैं, और केसर आम की आइसक्रीम और शेक का मज़ा लेना बिल्कुल ना भूलें।

उत्तर प्रदेश – लंगड़े आम की ख़ास जगह:

इसके बाद, हम उत्तरी राज्य, उत्तर प्रदेश की ओर चलते हैं, जो अपने सुस्वादु लंगड़ा आमों के लिए प्रख्यात है। लंगड़ा आम की खेती के लिए वाराणसी और लखनऊ प्रमुख क्षेत्र हैं। लंगड़ा आम अपने फाइबर रहित, रसीले गूदे और एक अनोखे तीखे-मीठे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। चहल-पहल वाले आम बाजारों में घूमना, लंगड़ा आम से बनी मिठाइयों जैसे आम रस और आम की कुल्फी का स्वाद चखना और यहां तक कि आम खाने की प्रतियोगिताओं में भाग लेना भी यहाँ की लोकप्रिय गतिविधियाँ हैं।

पश्चिम बंगाल – हिमसागर डिलाइट:

पश्चिम बंगाल राज्य, हिमसागर आम के लिए देश ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है। मालदा और मुर्शिदाबाद हिमसागर आम की खेती के लिए प्रमुख क्षेत्र हैं। हिमसागर आमों की विशेषता उनकी सुगंध, मक्खन जैसा टेक्सचर और विशिष्ट मिठास है। गंगा नदी के किनारे नाव की सवारी का आनंद लें, आम के बागों की यात्रा करें, और पारंपरिक बंगाली मिठाई जैसे आम दोई (आम दही) और आम पन्ना का आनंद उठायें।

तमिलनाडु – द मैंगो बोनांजा:

दक्षिण का गौरव तमिलनाडु विवध प्रकार के आमों के लिए प्रसिद्ध है। सलेम, कृष्णागिरी और मदुरै अपने आम उत्पादन के लिए प्रसिद्ध हैं। तमिलनाडु में प्रसिद्ध बंगनापल्ली और इमाम पसंद सहित आम की कई किस्में हैं। आम की तुड़ाई का आनंद लें, आम के चाँवल और आम के अचार जैसे आम से बने व्यंजनों का आनंद लें, और आम की विविधता का जश्न मनाते हुए चेन्नई में आयोजित होने वाले वार्षिक मैंगो फेस्टिवल को ना भूलें।

भारत में अनेकों किस्म के आम उपलब्ध हैं, आपको गर्मियों के इस मौसम में उनका आनंद अवश्य उठाना चाहिए। भारत के प्रत्येक क्षेत्र में आम से जुड़ी हुई अपनी विशिष्ट संस्कृति है, जो आपको विविध स्वादों को चखने का अवसर प्रदान करती है।