आधुनिक आराम कक्ष, पुनर्विकसित स्टेशन और बहुत कुछ: रेलवे ने उठाये नये बड़े कदम

यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे ने कई बड़े कदम उठाये हैं। आधुनिक POD आराम कक्षों से लेकर नये स्टेशनों तक, कुछ प्रमुख अपडेट्स निम्नलिखित हैं, जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए:

Read in English 

> पीएम नरेंद्र मोदी ने भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन 

पीएम नरेंद्र मोदी ने भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया।

ixigo पर UPI द्वारा अपनी ट्रेन बुक करें एवं ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन देश का पहला विश्व स्तरीय मॉडल स्टेशन है जो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर उपलब्ध सभी सुविधाओं से युक्त है। इसे एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत विकसित किया गया है एवं इसका निर्माण एक निजी कंपनी द्वारा किया गया है।

प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने के लिए स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ़्ट लगाये गये हैं। ओपन कॉनकोर्स में 700 से 1,100 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

नीचे तस्वीरें देखें:


>मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई अत्याधुनिक POD आराम कक्ष की व्यवस्था 

भारतीय रेलवे ने मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अपने पहले ‘POD’ आराम कक्ष का अनावरण किया। ‘POD’ कक्ष मूल रूप से किफायती होटल के कमरों की तरह होते हैं जिनमें सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध होती हैं।  

प्रत्येक POD में फ़्री वाई-फाई, लगेज रूम, टॉयलेटरीज़, शॉवर रूम व वाशरूम होंगे। POD के अंदर टीवी, छोटा लॉकर, दर्पण, एडजस्टेबल एयर कंडीशनर और एयर फिल्टर वेंट, रीडिंग लाइट जैसी सुविधाएँ होंगी। मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर, डीएनडी संकेतक आदि भी उपलब्ध होंगे।  

> भारतीय रेलवे ने उज्जैन और इंदौर के बीच शुरू की नई मेमू ट्रेनें 

नियमित यात्रियों के लिए अब मध्य प्रदेश में उज्जैन और इंदौर के बीच यात्रा करना बहुत आसान हो जायेगा। भारतीय रेलवे द्वारा उज्जैन और इंदौर के बीच फतेहाबाद चंद्रावतीगंज होते हुए नई मेमू ट्रेनें अभी-अभी शुरू की गयी हैं। ये ट्रेन सेवाएँ उस रेलवे खंड पर दैनिक आधार पर चलेंगी जहाँ हाल ही में गेज परिवर्तन के साथ विद्युतीकरण का काम किया गया था।

अन्य नये अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!

तस्वीर साभार: @airnewsalerts