रेल बजट 2023: अधिक धन आवंटन एवं वंदे भारत ट्रेनों की हुई घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट की घोषणा की। रेल बजट, जिसे अब आम बजट में शामिल कर लिया गया है, में भारतीय रेल नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए कई घोषणाएँ की गयीं हैं।

Read in English 

बजट में सात प्राथमिकताएँ हैं, जिनमें बुनियादी ढांचा और निवेश, हरित विकास और युवा शक्ति शामिल हैं।

प्लान कर रहे हैं ट्रिप?अपनी टिकट यहाँ बुक करें:

ट्रेन सर्च करें  🚆


यहाँ हाइलाइट्स देखें:

> इस वर्ष, रेल मंत्रालय को 2.4 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, जो 2013-2014 में प्रदत्त परिव्यय का नौ गुना है।

> वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि 75,000 करोड़ रुपये 100 “महत्वपूर्ण परिवहन अवसंरचना परियोजनाओं” के लिए नामित किये जायेंगे, जिनसे रेलवे को अपने माल-संबंधी कार्यों में सहायता मिलने की उम्मीद है।

> इस साल का बजट आवंटन नये ट्रैक बिछाने, हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों और अहमदाबाद–मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को ध्यान में रखते हुए दिया गया है।

> रेल मंत्रालय का लक्ष्य पूर्ण विद्युतीकरण प्राप्त करने, अधिक वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च करने और 2000 किलोमीटर के ट्रैक निर्माण को पूरा करने के लिए धन का उपयोग करना है।

> इसके अलावा रेलवे, शताब्दी, राजधानी, तेजस और दुरंतो जैसी प्रमुख सेवाओं के एक हजार से अधिक कोचों को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है। बेहतर यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए ये आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे।

> पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 100 और विस्टाडोम कोचों के निर्माण की भी उम्मीद है।

अधिक जानकारी के लिए आप यह ट्वीट देख सकते हैं:

ट्रेन संबंधी इस प्रकार की अन्य ख़बरों के लिए ixigo के साथ बने रहें!