रेलवे ने शुरू किया केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन

भारतीय रेलवे ने आज से केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन शुरू किया। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन से सुबह 05:10 बजे प्रस्थान हुई।

Read in English

यह नयी ट्रेन सेट 14 अप्रैल, 2023 को दक्षिणी राज्य पहुँची। अगले कुछ दिनों तक रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ट्रायल रन का निरीक्षण किया जायेगा।

अब अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय UPI के साथ ₹0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें 

यह आधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तिरुवनंतपुरम से कन्नूर तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह ट्रेन कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम टाउन, त्रिशूर, तिरूर और कोझिकोड में रुक कर चलेगी। 

यह दक्षिणी रेलवे (SR) ज़ोन के लिए नीले और सफेद रंग की तीसरी और दक्षिण भारत के लिए पांचवीं ट्रेन है। इस ज़ोन में चलने वाली अन्य सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों में मैसूर–चेन्नई सेंट्रल, सिकंदराबाद–विशाखापटनम, सिकंदराबाद–तिरुपति एवं चेन्नई–कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

इस नयी वंदे भारत ट्रेन में 16 कोचें हैं और यह 52 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकती है। यह पूरी तरह से वातानुकूलित है एवं स्वचालित दरवाज़ो, LED  प्रकाश व्यवस्था से युक्त है। इस ट्रेन में स्वदेशी रूप से विकसित सुरक्षा सुविधा ‘कवच’ भी है।

वंदे भारत एक्सप्रेस से संबंधित अन्य अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!