₹612 करोड़ के बजट के साथ रेलवे करेगा गोरखपुर स्टेशन का पुनर्विकास

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश राज्य में गोरखपुर रेलवे स्टेशन को ‘हवाई अड्डे जैसी’ सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित करने की घोषणा की है। पुनर्विकास योजना का उद्देश्य स्टेशन को एक विश्व स्तरीय परिवहन केंद्र में बदलना है जो आधुनिक यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा कर सके।

Read in English

अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय UPI के साथ ₹0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें 

परियोजना को ₹612 करोड़ का बजट प्राप्त होगा और इसके पूरा होने में लगभग पांच साल लगने की संभावना जतायी जा रही है। नये स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं के साथ डिज़ाइन किया जायेगा जो इसे यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनायेगा। इसमें एक वातानुकूलित प्रतीक्षा क्षेत्र, कई खाद्य और पेय आउटलेट,  दुकानें, लाउंज और कई अन्य सुविधाएँ होंगी जो आमतौर पर हवाई अड्डों पर पायी जाती हैं।

पुनर्निर्मित स्टेशन में 3,500 यात्रियों के बैठने की क्षमता के साथ 63,000 वर्गमीटर का कॉन्कोर्स होगा। पीक ऑवर ट्रैफ़िक के दौरान, स्टेशन में लगभग 17,000 यात्री आ सकेंगे।  

यहाँ देखें ट्वीट:

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास योजना की घोषणा का यात्रियों और उद्योग विशेषज्ञों दोनों ने स्वागत किया है। इस परियोजना से रोजगार के नये अवसर पैदा होने और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

तस्वीर साभार: @nerailwaygkp