रेलवे ने राँची और हावड़ा के बीच की नयी वंदे भारत एक्सप्रेस की घोषणा

झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी! रेलवे ने हावड़ा – राँची – हावड़ा रूट पर नयी वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है, चलाने की घोषणा की है।

Read in English 

रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन रुट को मंजूरी दे दी है, एवं यात्रीगण हावड़ा और राँची के बीच जल्द ही भारत की सबसे तेज़ पैसेंजर ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

अपनी अगली ट्रिप के लिए बुकिंग करें एवं UPI द्वारा पेमेंट करने पर ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन बुक करें 


हावड़ा – राँची वंदे भारत एक्सप्रेस समय सारिणी और मार्ग

हालाँकि रेलवे द्वारा अभी परिचालन की अंतिम तिथियों की घोषणा करना बाकी है, परंतु दक्षिण पूर्वी रेलवे क्षेत्र द्वारा साझा किये गये एक ट्विटर पोस्ट के अनुसार, इस नयी ट्रेन की समय सारिणी जारी की गयी है।

हावड़ा – राँची वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से सुबह 8:00 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12:55 बजे राँची पहुँचेगी । वापसी में यह राँची से दोपहर 03:20 बजे प्रस्थान करेगी और रात 08:10 बजे हावड़ा पहुँचेगी।  

यह नयी सेवा रेल मार्ग मुरी, कस्तौर, पुरुलिया, अनारा, मोहनपुर, अंडाल और दानकुनी के रास्ते चलेगी।  

4 घंटे 55 मिनट में तय होगी 403 किमी की दूरी 

हावड़ा – राँची वंदे भारत एक्सप्रेस दोनों शहरों के बीच 403 किलोमीटर की दूरी करीब 4 घंटे 55 मिनट में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तय करेगी।


झारखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस

राज्य की राजधानी राँची से चलने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड की इस तरह की पहली ट्रेन होगी।

पाठक कृपया ध्यान दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें वर्तमान समय में दो मार्गों 22439/22440 नई दिल्ली – श्री माता वैष्णो देवी कटरा मार्ग और 22436/22435 नई दिल्ली – वाराणसी मार्ग पर चल रही हैं।

इस साल स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि केंद्र की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पहल के तहत 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भारत के दूर-दराज़ के क्षेत्रों को पूरे देश से जोड़ेगी

वंदे भारत एक्सप्रेस आधुनिक सुविधाओं से युक्त इलेक्ट्रिक ट्रेनें हैं, जिसमें घूमने वाली सीटें, सीसीटीवी, स्वचालित दरवाज़े, हर सीट पर चार्जिंग पॉइंट, दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय और ऑन-बोर्ड वाई-फ़ाई शामिल हैं।


इस नयी ट्रेन द्वारा दो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा करने में लगने वाले समय में कटौती और यात्रियों की सुविधा में वृद्धि निश्चित है!