UPI फ्रॉड से ख़ुद को कैसे बचाएँ?

कृपया ध्यान दें: ixigo के प्रतिनिधि आपसे आपका बैंक OTP पिन, UPI पिन या कार्ड का विवरण कभी नहीं पूछेंगे।  

UPI के आ जाने से पैसे ट्रांसफ़र करना बेहद ही आसान हो गया है। यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा संचालित एक आसान पेमेंट विकल्प है, जो आपको एक PIN द्वारा किसी भी बैंक अकाउंट में तुरंत पैसे ट्रांसफ़र करने की सुविधा प्रदान करता है। एक ओर जहाँ यह ट्रांसफ़र का आसान और सुविधाजनक तरीका है, वहीँ दूसरी ओर इसके कुछ नुकसान भी हैं।

Read in English…

सही जानकारी की कमी और आकस्मिक ट्रांसफ़र की वजह से यूज़र्स फ्रॉड वाली इन स्थितियों में फँस जाते हैं।आपको यह पता होना चाहिए कि यह धोखेबाज़ कभी-कभी स्वयं को सरकारी अधिकारियों के रूप में भी प्रस्तुत करते हैं।  

वह आपको निम्नलिखित माध्यमों द्वारा संपर्क कर सकते हैं:

कॉल:

UPI post-hindi-01
कॉल, UPI फ्रॉड का सबसे सामान्य रूप है।इसमें फ्रॉड करने वाले को सीधे संपर्क द्वारा सामने वाले के अकाउंट पर पूरा नियंत्रण मिल जाता है। यह धोखेबाज़ स्वयं को कभी-कभी सरकारी अधिकारियों के रूप में भी पेश करते हैं।

एसएमएस:

UPI post-hindi-02
अधिकांश लोग स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके UPI पेमेंट करना पसंद करते हैं। कृपया ध्यान दें कि UPI एक बेसिक फ़ीचर फ़ोन द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है। इसलिए, कभी भी अपने बैंक विवरण, UPI आईडी और PIN को एसएमएस या किसी भी प्रकार के मैसेज द्वारा शेयर ना करें।

ई-मेल:
फ्रॉड करने वाले यह लोग, यूज़र्स को उनके UPI से जुड़ी जानकारी का पता लगाने के लिए मेल भी करते हैं। उदाहरण के तौर पर, लोगों को इस बारे में ईमेल प्राप्त हो सकते हैं कि उनके द्वारा ऑनलाइन खरीदी गई एक निश्चित वस्तु के लिए कैसे उनसे दोगुना शुल्क लिया गया है। इसके अलावा, उन्हें UPI के माध्यम से पैसे वापस किए जाने की झूठी बात कहकर उनकी UPI आईडी और PIN बताने के लिए कहा जाता है।

फ़ेक बैंक ऐप्स:

UPI post-hindi-03

फ्रॉड में संलिप्त अपराधी पैसे निकालने के लिए नकली ऐप डिज़ाइन करने की हद तक जा सकते हैं। वह लोगों को यह फर्जी ऐप डाउनलोड करने के लिए भ्रमित करते हैं और कस्टमर्स द्वारा बैंक विवरण दर्ज किए जाते ही उसे सेव कर लेते हैं। बाद में वह इस जानकारी का उपयोग उनके अकाउंट से पैसे चुराने के लिए करते हैं। इसलिए, अपने मोबाइल पर भुगतान संबंधी कोई भी एप्लिकेशन डाउनलोड करने से पहले हमेशा उसकी जाँच कर लें।

जहाँ भी पैसा शामिल है, वहाँ फ्रॉड हो सकता है। यह फ़ोन पर, इंटरनेट पर या फिर आमने-सामने बातचीत के दौरान भी हो सकता है।

इस एडवाइज़री के माध्यम से हम अपने कस्टमर्स को फिर से सूचित करना चाहते हैं कि ixigo अपने कस्टमर्स के बैंक विवरण (ओटीपी पिन/ कार्ड विवरण) को स्टॉक करने या उनके UPI विवरण के लिए फ्रॉड मैसेज या फोन कॉल करने जैसे कार्यों में शामिल नहीं है।

ध्यान दें:
UPI PIN ( UPI व्यक्तिगत पहचान संख्या) एक 4-6 अंकों का पास कोड होता है जिसे आप पहली बार रजिस्टर करते समय बनाते हैं/सेट करते हैं। भविष्य के सभी बैंक ट्रांज़ैक्शन को अधिकृत करने के लिए आपको यह UPI-PIN दर्ज करना होगा।

UPI फ्रॉड काफ़ी हद तक आपके UPI PIN पर निर्भर करता है। किसी भी परिस्थिति में आपको अपना UPI PIN विवरण किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।