इस ट्रेन में अधिक सामान के लिए करना पड़ सकता है अतिरिक्त भुगतान; यहाँ जानें नाम

देश की पहली बुलेट ट्रेन 2022 में शुरू होने की संभावना है।यह तेज़ रफ़्तार वाली ट्रेनों की श्रेणी में इंडिया का एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Read in English…

इंडिया की पहली सुपरफास्ट बुलेट ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने अतिरिक्त सामान के लिए भुगतान करना पड़ेगा। एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने कहा, “यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि यात्रा के दौरान, यात्री अधिक मात्रा में भारी सामान ना लेकर चलें। यात्रियों द्वारा लाए जाने वाले सामान पर नियंत्रण आवश्यक है। इसका उद्देश्य यात्रियों से पैसा कमाना नहीं है।अगर यात्रा में लाए जाने वाले अतिरिक्त सामान के लिए कोई शुल्क ना लगाएँ, तो कोई नियंत्रण नहीं रहेगा।”

ट्रेन बुक करें

ट्रेन के हर कोच में हैंड बैगेज के लिए पर्याप्त जगह प्रदान की गई है। हालाँकि, आखिरी कोच में, अतिरिक्त सामान के लिए जगह बनाने हेतु कुछ सीटों को हटा दिया जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।

नरेंद्र मोदी सरकार ने परियोजना को 15 अगस्त 2022 तक पूरा करने की समय सीमा तय की है। हालांकि, एनएचएसआरसीएल के अनुसार यह परियोजना, दिसंबर 2023 तक पूरी होने की संभावना है।