अनिश्चित राजधानी टिकट वाले यात्रियों को एयर इंडिया पर मिल सकती है सीट

राजधानी में सफर करने वालों के लिए एक राहतभरी खबर है। अगर राजधानी एक्सप्रेस से प्रथम और दूसरी श्रेणी यानी एसी-I और एसी-II से सफर करने वाले यात्रियों का टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो उन्हें हवाई टिकट का ऑफर दिया जा सकता है। हालांकि रेलवे टिकट और हवाई टिकट किराए में जो अंतर होगा उसका भुगतान यात्रियों को ही करना होगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने यह जानकारी दी है।

Read the complete news in English ..

अश्विनी लोहानी ने 2016 में यह योजना बनाई थी जब वह एयर इंडिया के अध्यक्ष थे, हालांकि उस वक्त लोहानी के प्रस्ताव पर रेलवे ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। ऐसे में जब लोहानी अब खुद ही रेलवे बोर्ड के चेयरमैन हैं उनका कहना है कि अगर एयर इंडिया की तरफ से अब ऐसा प्रस्ताव आता है तो वह इसे मंजूरी दे देंगे।

कथित तौर पर, रेलवे में भारी मांग और आपूर्ति की कमी के कारण लोगों की बड़ी संख्या में हर दिन अनिश्चित एसी-I और एसी-II राजधानी टिकट के साथ समाप्त होता है। एअर इंडिया के विमान अधिग्रहण को बढ़ावा देने के लिए, “टर्नअराउंड मैन” लोहानी ने योजना बनाई थी कि इन लोगों के संपर्क विवरण स्वचालित रूप से एआई के साथ साझा किए जा सकते हैं, जो प्रतिस्पर्धी दरों पर उसी गंतव्य के लिए उड़ानों पर ही सीटें प्रदान कर सकते हैं।

एयर इंडिया के एक सूत्र ने कहा – “सरकारी स्वामित्व वाले एयरलाइन होने का एक लाभ … (यह है) की रेलवे अपने अनिश्चित प्रीमियम यात्रियों को एआई में हस्तांतरित कर सकती है।” प्रस्ताव के साथ, लोहानी , 1 9 80 बैच इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स ऑफिसर ने एयर इंडिया की सबसे ज्यादा परेशानी की समस्या को छुटकारा पाने के लिए भारतीय रेलवे के साथ अपने अनुभव का इस्तेमाल किया है, जो कम विमान अधिग्रहण है।