अब रेलवे कैटरिंग स्टाफ को नहीं देनी होगी टिप्स

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने आदेश दिया है कि खानपान के कर्मचारियों द्वारा रेल यात्रियों से टिप्स मांगने और 48 घंटों के भीतर भोजन के लिए अधिक दाम लेने पर को रोक लगा दी जाएगी । इस आदेश के अनुसार, देश भर में सभी क्षेत्रीय रेलवे इकाइयों को पत्र भेजे गए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह  तुरंत प्रभाव से समाप्त किया जा सके

Read the complete news in English…

रेलवे पिछले कुछ वर्षों से खानपान स्टाफ से ज्यादा चार्ज करने की समस्या से निपटने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अब तक कोई कठोर समय सीमा नहीं दी गयी थी।   इस समस्या पर पहले विचार नहीं किया गया था  , इसके बाद नयी  नीति को बनाया गया है, खानपान स्टाफ को सुझाव देने और यात्रियों को यह प्रोत्साहित न करने के लिए नहीं पूछने के अलावा कोई सख्त नियम नहीं था।

गोयल के आदेश और मंत्रालय के निर्देश के बाद, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने अपने खानपान ठेकेदारों को एक अल्टीमेटम बताया है। यह भी निर्दिष्ट किया गया है कि इस नियम का कोई भी उल्लंघन भारी दंड को आमंत्रित करेगा।

रेलवे के खानपान निरीक्षक को यह जांचने के लिए तैनात किया गया है कि क्या प्रथा अभी भी प्रचलित है सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की  भी नियमित रूप से निगरानी रखी जायेगी ताकि यात्रियों को अधिक से अधिक चार्ज करने या टिप्स मांगने वाले वेटर्स के बारे में शिकायतें मिलें।