आपकी प्रतिरोधक क्षमता प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए 7 पारंपरिक खाद्य पदार्थ

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनने, हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने और 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोने के साथ-साथ हमें अपनी अपनी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाना चाहिए। सौभाग्य से हमारी रसोई में विभिन्न प्रकार के पारंपरिक खाद्य पदार्थ हैं जो प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में कार्य करते हैं।

Read in English 

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में इन 7 खाद्य पदार्थों को शामिल करें:


1. शहद

गले में खराश के लिए शहद अद्भुत है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। शहद में मुख्य एंटीबायोटिक अवयवों में से एक पेरोक्साइड है जो कई प्रकार के जीवाणुओं से लड़ने में मदद करता है।

2. अदरक

अदरक एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है और इसका उपयोग सर्दी और फ्लू के उपचार से लेकर जी मचलने के समय किया जाता है। हम इस सुपर-फूड को अपनी चाय या सब्ज़ी में थोड़ी मात्रा में शामिल करने की सलाह देते हैं।

3. हल्दी

अपने आहार में हल्दी को शामिल करना प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का एक पुराना और आज़माया हुआ नुस्खा है । यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और बस सब्ज़ी या एक गिलास दूध में मिलाकर इसका लाभ उठाया जा सकता है।

4. नारियल का तेल

अपने दिन की शुरुआत 1-2 चम्मच नारियल तेल से करें। यह पाचन में मदद करता है और सूजन को कम करता है। इसके साथ ही, नारियल के तेल में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस पर हमला कर सकते हैं।

5. तुलसी

श्वसन तंत्र की रक्षा एवं उसे ठीक रखने के कारण लोकप्रिय रूप से ‘द क्वीन ऑफ हर्ब्स ’के रूप में जाने जाने वाली तुलसी आपके आहार में आवश्यक है। इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मौसमी परिवर्तनों से उत्पन्न होने वाली श्वास नली की बीमारियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं।

6. लहसुन

यह रहा गार्लिक ब्रेड से प्यार करने का एक और कारण: लहसुन में बहुत अधिक गुणकारी और निवारक गुण होते हैं और यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और संक्रमण से लड़ने में बेहद प्रभावी है।

7. विटामिन सी

अपने आहार में संतरे, आंवले और अनानास जैसे फलों को शामिल करें क्योंकि वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक महान प्रतिरक्षा बूस्टर है। इन फलों का जूस भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है।

यदि आप ये प्राकृतिक, पारंपरिक एंटीबायोटिक खाद्य पदार्थ अपने आहार के नियमित भाग के रूप में शामिल करेंगे, तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। इस कहानी को अपने प्रियजनों के साथ शेयर करें और उनकी फिट और स्वस्थ रहने में मदद करें!