COVID सुरक्षा: और राज्यों ने जारी किये कर्फ़्यू और लॉकडाउन के नये आदेश, 18+ के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

पिछले दो दिनों में, 8 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेश ने COVID-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए लॉकडाउन, कर्फ्यू और प्रतिबंध के आदेश जारी किये हैं । इस सूची में गुजरात, असम, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, पंजाब, केरल, गोवा, पुदुचेरी और नागालैंड शामिल हैं।

Read in English

हम अपने उपयोगकर्ताओं को यह भी याद दिलाना चाहते हैं कि 18-45 आयु वर्ग के सभी लोगों के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन आज से cowin.gov.in पर शुरू हो रहा हैं। इस लेख के अंत की ओर साइन अप प्रक्रिया (जो टीकाकरण के लिए अनिवार्य है) समझायी गयी है।

ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं, और आप अपनी बुकिंग यहाँ कर सकते हैं:

ट्रेन सर्च करें

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में COVID-19 के नये प्रतिबंध

कृपया ध्यान दें: यदि आपके पास वैध टिकट और आईडी प्रूफ हैं, तो सभी स्थानीय लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान भी आप रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों तक जा सकते हैं। आवश्यक सेवाओं को इन प्रतिबंधों से छूट दी गयी हैं।  

गुजरात में अब 29 शहरों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक जगह-जगह अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा रहेगा। अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, गांधीधाम, जामनगर, जूनागढ़, गांधीनगर, आणंद, नडियाद, भुज, पाटन, मोरबी, गोधरा, दाहोद, भरूच, सुरेंद्रनगर, अमरेली, मेहसाणा, हिम्मतनगर, पालनपुर, नवसारी वलसाड, पोरबंदर, बोटाद, वीरमगाम, छोटा उदेपुर और वेरावल – सोमनाथ में कर्फ्यू लागू होगा। 


असम
ने 1 मई तक कल रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक, रात के कर्फ्यू की घोषणा की।

उत्तराखंड ने आज (28 अप्रैल) से 3 मई तक हरिद्वार, रुड़की, लक्सर और भगवानपुर में ‘कोरोना कर्फ्यू’ लगाया है। राज्य ने पहले 26 अप्रैल की शाम 7 बजे से 3 मई की सुबह 5 बजे तक देहरादून, ऋषिकेश, गढ़ी कैंट और देहरादून के क्लेमेंट टाउन नगर पालिका क्षेत्रों में कर्फ्यू की घोषणा की थी। नैनीताल जिले के हल्द्वानी नगर निगम, लालकुआं नगर पंचायत और रामनगर क्षेत्रों में 27 अप्रैल से 3 मई तक कर्फ्यू रहेगा।

जम्मू और कश्मीर ने श्रीनगर की नगर पालिका सीमा के भीतर धारा 144 लगा दी है, जो एक ही स्थान पर पाँच या अधिक लोगों की सभा पर प्रतिबंध लगाती है। यह राज्य में पहले से ही लागू रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक वाले कर्फ्यू के अतिरक्त प्रतिबंध है।

कर्नाटक ने कल (27 अप्रैल) रात 9 बजे से राज्यव्यापी तालाबंदी की घोषणा की, जो 12 मई को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगी।


पंजाब
में हर दिन शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक अनिश्चितकालीन कर्फ्यू है, और शुक्रवार (शाम 6 बजे) से सोमवार (सुबह 5 बजे) तक वीकेंड लॉकडाउन रहेगा।

केरल ने 26 अप्रैल से सख्त दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इसमें सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, क्लब, खेल परिसर, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और बार को बंद करना शामिल है। दुकानें और रेस्तरां शाम 7.30 बजे तक बंद हो जायेंगी लेकिन टेकअवे / डिलीवरी को रात 9 बजे तक अनुमति प्राप्त है। सभी मीटिंग ऑनलाइन होनी चाहिए, और सभी सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गोवा में 29 अप्रैल को शाम 7 बजे से 3 मई की सुबह तक पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की गई है। सार्वजनिक परिवहन, होटल, कैसीनो और पब बंद रहेंगे, जबकि आवश्यक सेवाओं के लिए राज्य की सीमाएँ खुली रहेंगी।

पुदुचेरी ने 3 मई तक राज्य में किसी भी रूप में सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

नागालैंड ने नये ‘समेकित दिशानिर्देश’ जारी किये हैं जो 30 अप्रैल से 14 मई तक राज्य में लागू होंगे। राज्य सरकार ने इसे लॉकडाउन नहीं कहा है, लेकिन इस बात की पुष्टि की है कि सार्वजनिक स्थानों, निजी प्रतिष्ठानों, सभाओं और इंटर स्टेट सीमाओं पर प्रतिबंध लगाए जायेंगे। सटीक नियम कल आने की संभावना है।


वयस्कों के लिए COWIN रजिस्ट्रेशन 

ऑनलाइन वैक्सीन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में तीन मुख्य चरण हैं: अपने संपर्क विवरण के साथ साइन अप करना, एक टीकाकरण केंद्र चुनना, और अंत में अपना स्लॉट बुक करना।

अपनी पहली खुराक के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया यहाँ देखें:

> www.cowin.gov.in पर जायें और ‘Register/Sign In yourself’ पर क्लिक करें।

> एक मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें। ‘Get OTP’ पर क्लिक करें।  

> 180 सेकंड के अंदर प्राप्त OTP दर्ज करें। ‘Verify’ पर क्लिक करें।  

> एक बार जब आपका OTP मान्य हो जाता है, तो ‘Register for Vaccination’ पेज दिखाई देगा।

> इस पेज पर सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें। यह कर लेने के बाद, ‘Register’ पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन सफल होने पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

> ‘Account Details’ पेज अब दिखाई देगा। आप यहाँ एक मोबाइल नंबर के साथ अपने अलावा 3 व्यक्तियों को ऐड कर सकते हैं।

> प्रत्येक नये व्यक्ति के लिए, ‘Add More’ पर क्लिक करें, उनका विवरण दर्ज करें और ‘‘Add’ पर क्लिक करें। पहले की तरह, आपको प्रत्येक सफल रजिस्ट्रेशन के लिए एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

> किसी भी सदस्य को हटाने के लिए, आपको फिर से अपने अकाउंट में प्रवेश करना होगा। डैशबोर्ड पर जायें, और व्यक्ति के नाम के बगल में दिए गए ट्रैश आइकन पर क्लिक करें। सफल विलोपन के लिए एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा।

> अपनी अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए, ‘Account Details’ पेज पर जायें। सदस्य के नाम के नीचे ‘Schedule’ पर क्लिक करें। आप ‘Book Appointment for Vaccination’ पेज पर आ जायेंगे।  

> जिला या पिन कोड द्वारा अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र की खोज करें। ‘Search’ करने पर, संबंधित केंद्रों की एक सूची प्रदर्शित होगी।

> उनके उपलब्ध स्लॉट (दिनांक और क्षमता) देखने के लिए सेंटर्स के नाम पर क्लिक करें। अपने इच्छित केंद्र के लिए ‘Book’ पर क्लिक करें।

> एक ‘Appointment Confirmation’ पेज दिखाई देगा। अंतिम बार अपनी बुकिंग विवरण सत्यापित करें, और अपना वैक्सिनेशन स्लॉट बुक करने के लिए ‘confirm’ पर क्लिक करें।

> आपकी बुकिंग की पुष्टि हो जाने के बाद, ‘Appointment Successful’ संदेश प्रदर्शित होगा। स्क्रीनशॉट और इस पुष्टिकरण पेज का एक प्रिंटआउट रखें। यह आपकी अपॉइंटमेंट पर्ची होगी।

यदि आपको कोई संदेह है तो हम आपको CoWIN की साइट पर आधिकारिक उपयोगकर्ता पुस्तिका देखने की सलाह देते हैं। आपकी दूसरी खुराक या किसी भी अपॉइंटमेंट को रीशेड्यूल करने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी साइट पर बताई गयी है।