सामान्य लोगों की समस्याओं को समझने के लिए स्लीपर कोच में यात्रा करेंगे रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी

भारतीय रेलवे ने अपने शीर्ष अधिकारियों को लक्जरी सलूनों की जगह स्लीपर और 3 एसी ट्रेन के डिब्बों में जाने के लिए कहा है।  यह निर्णय मुंबई के एल्फिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर भगदड़ के चार दिन बाद आया है , जिसमें 22 लोग मारे गए और कम से कम 37 घायल हो गए। इस फैसले का मुख्य उद्देश्य इन कोचों में आम लोगों को प्रदान की जाने वाली रेलवे की सुविधा का पहला अनुभव हासिल करना है।

Read this news in English..

रेलवे मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि रेलवे बोर्ड के सदस्यों, रेलवे क्षेत्र के सामान्य प्रबंधकों और 50 डिवीजनों में विभागीय रेल प्रबंधक (डीआरएम) के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को इन कक्षाओं में लंबी यात्रा शुरू करनी है।

भारतीय रेलवे के महानिदेशक (पीआर) अनिल सक्सेना ने कहा, “यह निर्णय लिया गया है कि बोर्ड के सदस्यों, सामान्य प्रबंधकों और डीआरएम को प्रशिक्षकों की स्थिति का पता लगाने के लिए स्लीपर और तीसरे एसी कक्षा में यात्राएं करने होंगे। साथ ही, सफाई और खानपान जैसी सेवाओं का भी मूल्यांकन किया जाएगा। “

यह कदम इस समय में आता है जब रेल मंत्रालय सभी मोर्चों, विशेष रूप से यात्री सुरक्षा और रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर सफाई पर गंभीर आलोचना का सामना कर रहा है। सीएजी की रिपोर्ट के बाद भारतीय रेलवे के लिए मामला और भी खराब हो गया है। हाल ही में ट्रेनों में खराब भोजन की सेवा की भी खूब आलोचना हुई है। ट्रेनों में खराब स्वच्छता सुविधाओं की कई शिकायतें हुई हैं। हर चीज की रोशनी में, रेलवे में यात्रा करते समय इन रेलवे अधिकारियों का मुख्य काम सामान्य वर्ग के यात्रियों से बातचीत करना और प्रदान की गई सेवाओं से इन यात्रियों की संतुष्टि का आकलन करना है।