कानपुर से नई दिल्ली के लिए जल्द चलेगी मिनी हाई स्पीड ट्रेन

भारतीय रेलवे, आने वाले नए साल में यात्रियों को एक नया उपहार देने की तैयारी कर रहा है। कानपुर से नई दिल्ली के बीच जल्द ही एक मिनी हाई स्पीड ट्रेन शुरू होगी, जिससे यात्रियों को दिल्ली पहुँचने में लगने वाला समय घट जाएगा।  

इस परियोजना की कोई समय सीमा तय नहीं है पर अगले साल अप्रैल तक इसके शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। गाज़ियाबाद से कानपुर के बीच हाई स्पीड ट्रैक, 31 मार्च तक 160 किमी. वाली स्पीड की ट्रेन के लिए तैयार हो जाएगा।  

वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के अनुसार, “भदान से खुर्जा तक कॉरिडोर का ट्रैक चालू हो चुका है। इसके बाद मालगाड़ियों का अलग ट्रैक हो जाएगा। ट्रेनें चार से सवा चार घंटे में दिल्ली पहुँच जाएँगी। इस परियोजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सेंट्रल स्टेशन के वरिष्ठ स्टेशन अधीक्षक आरएनपी त्रिवेदी का कहना है कि 160 किमी. की गति कानपुर से दिल्ली के बीच प्रस्तावित है, तब रिवर्स ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं।  


इस परियोजना के तहत स्वचालित सिग्नल भी लगाए जा रहे हैं। वर्तमान समय में कानपुर से दिल्ली तक पहुँचने में सात से दस घंटे लग जाते हैं। इस ट्रेन के आ जाने से यह समय काफ़ी घट जाएगा, जिससे यात्रियों को बहुत लाभ होगा।