स्मॉग का असर, कई ट्रेनें हुई कैंसल

आज  लगातार तीसरे दिन भी दिल्ली में स्मॉग बना रहा जिसके चलते 10 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है, 9 को पुनर्निर्धारित किया गया है और 41 रेलगाड़ी देरी से चल रही है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ( एनसीआर ) में , मुख्य रूप से दृश्यता कम हो गयी है जिससे रेलवे का परिचालन प्रभावित हुआ है।

Read the news in English

गुरुवार सुबह, एयर क्वालिटी इंडेक्स (एएयूआई) पंजाबी बाग़  में 799, आनंद विहार में 515, शादीपुर  में 362 और द्वारका में 388 एएआई के स्पर्श के साथ ‘खतरनाक’ श्रेणी में रहे।

गंभीर वायु प्रदूषण के कारण, सरकार ने स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी किया है , ट्रकों पर प्रतिबंध लगाने और निर्माण गतिविधियों को रोकने का भी आदेश दिया गया है । रिपोर्टों के मुताबिक, हवा में पाए जाने वाले कार्सिनोजेनिक प्रदुषण को बढ़ावा दे रहे हैं जो बीजिंग से लगभग १० गुना जायदा था । पड़ोसी राज्यों में फसल के अवशेष को जलाने के कारण प्रदूषण में वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को एक पत्र भेजा है और उन्होंने वायु प्रदूषण के मुद्दे को हल करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने का आग्रह किया है।

“हमें हवा के गुणवत्ता में सुधार के लिए व्यापक सार्वजनिक हित में पारस्परिक सहयोग की भावना में ऐसे मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त रूप से काम करना है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के मुख्य कारणों में से एक है पंजाब और हरियाणा में जलती हुई फसल के अवशेष ।

बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने “सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन” घोषित किया है और सरकार से स्कूलों में किसी भी आउटडोर खेल और अन्य गतिविधियों को रोकने के लिए अपील की है।

निजी वाहनों पर निर्भरता को कम करने के लिए, दिल्ली मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (डीएमआरसी) आज से 186 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगी।